Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंपर डील के चक्कर में न हो जाएगा आपका नुकसान, इन Smartphone को भूलकर भी न लाएं घर

Smartphone That You Should Not Pick To Buy आज से ही फ्लिपकार्ट और अमेजन पर यूजर्स के लिए सबसे बड़ी सेल लाइव हो चुकी है। सेल में टॉप इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां अपने बेस्ट स्मार्टफोन पर अच्छी डील ऑफर कर रही हैं।अगर आपने भी फेस्टिव सीजन में एक नए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो खरीदारी से पहले यह जानना जरूरी है कि आपको कौन-से स्मार्टफोन की खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
बंपर डील के चक्कर में न हो जाएगा आपका नुकसान, इन स्मार्टफोन को न खरीदें

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज से ही फ्लिपकार्ट और अमेजन पर यूजर्स के लिए सबसे बड़ी सेल लाइव हो चुकी है। सेल में टॉप इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां अपने बेस्ट स्मार्टफोन पर अच्छी डील ऑफर कर रही हैं।

अगर आपने भी फेस्टिव सीजन में एक नए स्मार्टफोन की खरीदारी का प्लान बना लिया है तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है। खरीदारी से पहले यह जानना जरूरी है कि आपको कौन-से स्मार्टफोन की खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

इन स्मार्टफोन की न करें खरीदारी

पुराना फोन

सेल में हर दूसरे स्मार्टफोन पर अच्छी डील मिल रही है, इस बात में कोई दो राय नहीं है। यह स्मार्टफोन खरीदारी का सबसे सही समय है, यह भी सच है। हालांकि, यहां समझने की जरूरत है कि इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां अपने पुराने हैंडसेट को बेचने के लिए ग्राहकों को अच्छी डील से लुभा रही हैं।

यह डील तभी फायदेमंद होगी जब आप एक ऐसा स्मार्टफोन खरीदें जो न्यूली लॉन्च्ड हो। पिछले साल या इससे भी पुराने फोन पर पैसा लगाना बहुत हद तक समझदारी वाली बात नहीं हो सकती है।

सेलुलर टेक्नोलॉजी

देश में 5G टेक्नोलॉजी को लॉन्च हुए 1 साल हो चुका है। वहीं अब 6G की तैयारियां भी होने लगी हैं। सेल में कम कीमत के चक्कर में 4G स्मार्टफोन पर पैसा लगाना फायदे का सौदा नहीं हो सकता है।

हां, अगर आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है और फोन खरीदना बड़ी जरूरत है तो घर के बुजुर्ग या माता-पिता के लिए ऐसे फोन के ऑप्शन पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Lava blaze Pro 5G vs itel S23+: कौन-सा फोन है पैसा वसूल; कीमत से लेकर सेल्फी कैमरा तक एक-दूसरे अलग Smartphone

स्मार्टफोन खरीदने से पहले ऐसे चेक करें कीमत

अगर नया स्मार्टफोन खरीदने की पूरी तैयारी कर ली है तो सेल में कम कीमत का फायदा उठाना ही चाहिए। ऐसे में यह जांचना जरूरी है कि आप स्मार्टफोन के लिए सही कीमत अदा कर रहे हैं या केवल सेल के नाम पर पैसा दे रहे हैं।

स्मार्टफोन की कीमत का पता लगाने के लिए इसका लॉन्च प्राइस जान सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फोन की कीमत कंपेयर कर सकते हैं।