Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपको भी आ रही है WiFi Calling में दिक्कत, इन 5 तरीके से कर सकते हैं ठीक

WiFi Calling Not Working अगर आपको भी एंड्रॉइड फोन पर वाईफाई कॉलिंग के काम न करने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप नीचे बताये गए कुछ तरीकों से इसे ठीक कर सकते हैं। आइए आपको पूरी खबर को डिटेल से बताते हैं। ये प्रोसेस काफी आसान है। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 15 Jul 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
WiFi Calling Not Working on Android Issue 5 Tips You Can Try

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटरों ने महज एक साल पहले वाईफाई कॉलिंग या VoWiFi फीचर को रोल आउट करना शुरू किया था और लोग सक्रिय रूप से इसका फायदा उठा रहे हैं। वाई-फाई कॉलिंग के साथ, सभी कॉल आपके फोन के टेलीकॉम नेटवर्क के बजाय वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से की जाती हैं।

वाई-फाई कॉलिंग कई यूजर्स के लिए काम नहीं करती है, क्योंकि कुछ डिवाइस या नेटवर्क इसका सपोर्ट नहीं करते हैं। अगर आपको भी एंड्रॉइड फोन पर वाईफाई कॉलिंग के काम न करने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप नीचे बताये गए कुछ तरीकों से इसे ठीक कर सकते हैं आइए डिटेल से बताते हैं।

Wi-Fi calling सपोर्ट को करें चेक

यदि आपका नेटवर्क ऑपरेटर आपके क्षेत्र में वाई-फाई कॉलिंग फीचर प्रदान नहीं करता है या आपका डिवाइस इस फीचर से लैस नहीं है, तो यह आपके लिए काम नहीं करेगा। अपने स्मार्टफोन की जांच करने के लिए, सेटिंग ऐप में वाई-फाई कॉलिंग या VoWiFi देखें, और यदि यह वहां नहीं है, तो आपका फोन इसका स्पोर्ट नहीं करता है।

Wi-Fi Calling फीचर करें एक्टिव

अपने फ़ोन पर वाई-फ़ाई कॉलिंग एक्टिव करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। ये प्रोसेस अलग-अलग मॉडल पर अलग तरीकों से एक्टिव होता है।

  1. सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन की सेटिंग में जाएं।
  2. अब Network & Internet पर क्लिक करें और Mobile Network को सेलेक्ट करें।
  3. यहां आपको Wi-Fi Calling ऑप्शन दिख जाएगा। इसे आप एक्टिव कर सकते हैं।

अपने WiFi Router और Phone को रीस्टार्ट करें

यह आम तौर पर आपकी अधिकांश समस्याओं के लिए सबसे अधिक सुझाई गई तकनीकी युक्ति है। आप एक साधारण रीस्टार्ट से शुरुआत कर सकते हैं और वह अकेले ही काम कर सकता है। यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें और फिर राउटर को भी। इससे अधिकांश समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

Airplane Mode का करें इस्तेमाल

कभी-कभी वाई-फ़ाई कॉलिंग एक्टिव होने पर भी फ़ोन कॉल करने के लिए मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए यदि आपका मोबाइल नेटवर्क मजबूत है, तो इससे वाई-फाई कॉलिंग बंद हो सकती है। Wi-Fi Calling को शुरू करने के लिए आप एक बार Airplane Mode का इस्तेमाल करके देखें। इसके बाद क्विक सेटिंग्स से वाई-फाई इनेबल करें, एयरप्लेन मोड में रहते हुए इससे कनेक्ट करें।

सिम कार्ड निकालें और फिर डालें

आप अपने सिम कार्ड को स्विच ऑफ करते समय उसमें से निकालने और फिर सिम कार्ड स्लॉट में डालें। एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और सिम कार्ड को साफ करें और इसे वापस अपने डिवाइस में रखें और इसे चालू करें। ऐसा करने से हो सकता है आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाए।