Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टूटी हुई स्क्रीन के साथ खतरनाक हो सकता है Smartphone का इस्तेमाल, भूलकर भी न करें ये काम

कई बार स्मार्टफोन यूजर के हाथ से डिवाइस छूट जाता है डिवाइस का नीचे गिरना मतलब फोन की स्क्रीन का क्रैक होना और हजारों का नुकसान होना। बहुत से यूजर स्मार्टफोन को टूटी स्क्रीन के साथ ही इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है इससे आपको चोट पहुंच सकती है। फोन को भी नुकसान पहुंच सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
You Should not Keep Using a Phone with a Cracked Screen Here know why

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसकी जरूरत हर दूसरे शख्स को है। आज के समय में घर का राशन मंगवाने से लेकर बैंकिंग तक के काम इस डिवाइस की मदद से पूरे होते हैं। स्मार्टफोन के बिना शायद ही किसी यूजर का एक भी दिन गुजरता होगा। यूजर के काम का यह डिवाइस जितना महंगा होता है उतना ही इसके रखरखाव को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

जरा सी लापरवाही और फोन के जमीन पर गिरते ही हजारों का नुकसान तय होता है। क्या आपके साथ ही कभी ऐसा हुआ है कि फोन किसी जल्दबाजी में हाथ से छूटा हो और इसकी स्क्रीन डैमेज हो गई हो। क्या आपने भी फोन को दोबारा टूटी हुई स्क्रीन के साथ ही इस्तेमाल किया।

अगर हां तो भविष्य में ऐसा करने से पहले सोचने की जरूरत होगी। टूटी हुई स्क्रीन के साथ स्मार्टफोन का इस्तेमाल कितना खतरनाक हो सकता है, इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं-

टूटी हुई स्क्रीन वाला फोन क्यों नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

उंगलियां हो सकती हैं चोटिल

टूटी हुई स्क्रीन के साथ स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना आपको चोट पहुंचा सकता है। फोन चलाने के लिए उंगलियों का ही इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपको कट लग सकता है।

फोन के अंदर धूल-मिट्टी जा सकती है

फोन का इस्तेमाल टूटी हुई स्क्रीन के साथ करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि ऐसा करने से फोन में गंदगी और ऑयल का प्रवेश हो सकता है।

फोन की स्क्रीन फोन के भीतरी कम्पोनेंट को धूल-मिट्टी से सुरक्षित रखने का काम करती है। फोन के भीतरी कम्पोनेंट्स के लिए फोन की स्क्रीन एक सुरक्षा कवच की तरह काम करती है। ऐसे में टूटे हुए डिस्प्ले के साथ फोन को और ज्यादा नुकसान पहुंचने का डर रहता है।

डिस्प्ले का टच कम रिस्पॉन्स करेगा

टचस्क्रीन डिवाइस में फोन का डिस्प्ले ही मेन कम्पोनेंट होता है। फोन के डिस्प्ले पर टच करने के साथ ही फोन का इस्तेमाल होता है।

ऐसे में अगर फोन का डिस्प्ले ही टूट जाए तो टच के साथ फोन का इस्तेमाल करना कुछ मुश्किल हो सकता है। फोन का टच पूरी तरह से काम करना बंद कर सकता है।

आंखों पर पड़ सकता है गलत प्रभाव

फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट यूजर की आंखों को नुकसान पहुंचाती है। अगर टूटी हुई स्क्रीन के साथ फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो लाइट का सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ सकता है। ऐसे में आंखों को थकान और दर्द महसूस हो सकता है।

टूटी हुई स्क्रीन वाले फोन को कैसे करें रिपेयर

फोन की स्क्रीन टूट गई है तो जल्द से जल्द इसे रिपेयर के लिए देना ही समझदारी है। फोन की स्क्रीन को रिपेयर करने के लिए इंटरनेट पर कई डीआईवाई आइडिया मिलते हैं। अगर आप भी फोन की स्क्रीन रिपेयर करने के लिए टूथपेस्ट, नेलपेंट का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें।

टूथपेस्ट और नेलपेंट के इस्तेमाल से आपके फोन का टच पूरी तरह से खराब हो सकता है। फोन के दूसरे पार्ट्स को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इसे रिपेयर करने के लिए शॉप पर ही दें।