Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone के इन जबरदस्त फीचर्स से आप भी होंगे बेखबर, जानिये इसके बारे में

iPhone features iPhone में बहुत फीचर्स की भरमार होती हैं. लेकिन ऐसे कई फीचर्स होते हैं जिनसे यूजर अनजान रहते हैं. हम आपको iPhone के कुछ लाजवाब फीचर्स के बारे में बताने जा आ रहे हैं जो आपके बेहद काम के भी हैं. जानिये इनके बारे में.

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Fri, 04 Nov 2022 01:38 PM (IST)
Hero Image
apple iPhone Photo Credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple iPhone में iOS मिलता है जो इसे किसी भी android फोन से बिल्कुल अलग बनाता है। iPhone में ऐसे बहुत से फीचर्स होते हैं जिसे हर कोई नहीं जानता। आज हम आपको आईफोन के ऐसे ही फीचर्स बताने जा रहे हैं।

कौन से हैं वो फीचर्स 

  • iPhone Secret बटन- नए iPhone में कोई बटन नहीं मिलते। लेकिन फिर भी इस फोन में एक सीक्रेट बटन लगा हुआ मिलता है। यह बटन कहीं और नहीं बल्कि iPhone की बैक साइड पर बने apple के लोगो में ही बटन होता है। apple के logo पर टैप करके आप अपने फोन से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इतना ही नहीं इस बटन से म्यूजिक प्ले के साथ घर की स्मार्ट लाइट भी ऑन की जा सकती है। इस बटन को इनेबल करने के लिए आपको iphone की सेटिंग> एक्सेसिबिलिटी> टच> बैक टैप पर जाना होगा। इसे ऑन करते ही आपको एक लिस्ट दिखेगी, इसमें से आप अपनी पसंद के कार्यों को चुन सकते हैं। इसके बाद फिर आप वही काम iPhone के पीछे बने ऐपल लोगो के जरिये किये जा सकेंगे।
  • iPhone को हिडन माइक्रोफोन में बदलें- आप iPhone को एक 'हिडन' माइक्रोफ़ोन में भी बदल सकते हैं। आईफोन में Live Listen के नाम से एक फीचर मिलता है। यही फीचर फोन को माइक्रोफ़ोन में बदल सकता है और आपके एयरपॉड्स को साउंड भेजी सकता है। Live Listen फीचर शोर शराबे वाले क्षेत्र में भी बातचीत सुनने में मदद कर सकता है। इसके लिए फोन की सेटिंग्स> कंट्रोल सेंटर पर जाएं। फिर आपको नीचे स्क्रॉल करना है और इसके बाद हियरिंग बटन के आगे Add बटन (+) पर टैप करना है। अंत में नए changes को सेव करने के लिए सेटिंग्स पर टैप करें।
  • अपना वाई-फाई पासवर्ड शेयर करें- iPhone में अपना वाई-फाई पासवर्ड अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके परिवार या दोस्त के पास iPad, iPhone या Mac तो होना ही चाहिये साथ ही वे आपके फोन के कॉन्टेक्ट्स में भी होने चाहिए। फिर दोनों ऐपल डिवाइस पर वाई-फ़ाई और ब्लूटूथ ऑन करे दें। यहां ये भी ध्यान दें कि यदि दोनों में से किसी भी डिवाइस में अगर हॉटस्पॉट ऑन है, तो उसे बंद कर दें। इसके साथ ही आपकी Apple ID वाली ईमेल दूसरे व्यक्ति के कॉन्टेक्ट्स में भी सेव होनी चाहिए। अब आपको अपने डिवाइस को अनलॉक रखना है और वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना है। कनेक्ट करने के लिए उस डिवाइस पर वाई-फाई नेटवर्क चुनें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं, फिर पासवर्ड एंटर करेके टैप करें, जिसके बाद डिवाइस कनेक्ट हो जायेंगे।

  • iPhone लॉक होने के बाद करता है कई काम- iPhone जब लॉक हुआ होता है तो भी इसमें कई काम किये जा सकते हैं। आपके पास iPhone की लॉक स्क्रीन को कस्टमाइज़ करने का भी विकल्प मिलता है। जिससे आप अपने अनुसार उसमें परिवर्तन कर सकते हैं। इसके लिए iPhone की सेटिंग में जाएं> फेसआईडी और पासकोड पर टैप करें। अपने पासकोड की key एंटर करें और नीचे स्क्रॉल करें फिर आपको “Allow Access When Locked” का ऑप्शन दिखेगा। इसे अनुमति देने के बाद आपको रिटर्न मिस्ड कॉल, एक्सेस नोटिफिकेशन जैसे ऑप्शन दिखेंगे।
  • Edit फीचर - यह iOS 16 के सबसे अच्छे फीचर्स में आता है। इस फीचर के जरिये कई फोटो को एडिट करने का एक विकल्प मिलता है। आप अपने द्वारा एडिट किए गए फोटो में कॉपी कर सकते हैं और उन्हें एक ही बार में किसी अन्य फोटो पर पेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप फ़ोटो- वीडियो को खोलें जिसमें आपने संपादन या एडिट कर रखा हैं। उसके बाद वहां से उसे कॉपी करें। फिर अपने फोन में थ्री डॉट आइकन पर टैप करें जिसके बाद आपको वहां कॉपी एडिट्स पर टैप करना है। इसके बाद फोन की लाइब्रेरी में वापस जाकर सेलेक्ट पर टैप करें। अब वहां फोन में उन तस्वीरों के थंबनेल को चुनें जिन पर आपने एडिट किया हुआ पेस्ट करना हैं। अंत में Paste Edits पर टैप करें।
  • ऐप्स को रेट करने की परेशानी को दूर करें- आपने आईफोन में देखा होगा कि अक्सर ऐप्स को रेट करने के लिए आपसे कहा जाता है। मुमकिन है आप भी इससे परेशन हो जाते होंगे। लेकिन अगर आप चाहें तो इसे रोक भी सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स> आईट्यून्स और फिर ऐप स्टोर पर जाना होगा। यहां आपको switch off App Ratings and Review के विकल्प को चुनने के बाद इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- iPhone 15 में मिल सकता है Type C चार्जर, कंपनी ने खुद दिया संकेत, जानिये क्या कहा