Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube से छप्परफाड़ होगी कमाई, चैनल ग्रो करने के लिए इन टिप्स को करें बस फॉलो

आपका टैलेंट ही आपकी कमाई का जरिया बनता है। यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स (youtube channel for beginners) को फॉलो कर अपने चैनल को ग्रो कर सकते हैं।आप अपने चैनल पर किस तरह का कंटेंट लेकर आना चाहते हैं यह सोच चुके हैं तो अब चैनल के नाम पर काम करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने टारगेटेड ऑडियंस का पता हो।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 17 Jan 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
YouTube से छप्परफाड़ होगी कमाई, चैनल ग्रो करने के लिए ये बातें हैं जरूरी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। यूट्यूब आज के समय में कमाई का एक बड़ा जरिया है। अच्छी बात ये है कि यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए किसी तरह की कोई डिग्री या कोर्स की जरूरत नहीं होती है।

आपका टैलेंट ही आपकी कमाई का जरिया बनता है। यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स (youtube channel for beginners) को फॉलो कर अपने चैनल को ग्रो कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के लिए इन बातों का रखें ध्यान

चैनल के नाम पर करें काम

आप अपने चैनल पर किस तरह का कंटेंट लेकर आना चाहते हैं, यह सोच चुके हैं तो अब चैनल के नाम पर काम करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने टारगेटेड ऑडियंस का पता हो।

चैनल पर जिस तरह का कंटेंट ला रहे हैं उसका नाम भी उसी कंटेंट से जुड़ा होना चाहिए। चैनल का नाम अपने सर नेम के साथ भी क्रिएट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Youtube Monetization Rules: यूट्यूब चैनल पर 500 सब्सक्राइबर्स होने पर कमाया जा सकेगा पैसा? जानिए क्या हैं नियम

तय समय अंतराल पर अपलोड करें कंटेंट

चैनल शुरू करने से पहले इस बात की प्लानिंग पहले करनी होगी कि चैनल पर कितने समय अंतराल पर कंटेंट पोस्ट किया जाएगा।

चैनल शुरू करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि चैनल पर लगातार अपडेट के लिए आपके पास कंटेंट की कमी न पड़े। शुरुआती फेज में चैनल के कंटेंट को एक तय समय पर अपडेट करते रहना बेहद जरूरी है।

शॉर्ट्स का लें सहारा

चैनल के लिए बड़े वीडियो बनाना एक ज्यादा मेहनत और समय लगने वाला काम है। वहीं दूसरी ओर कई बार यूट्यूब पर ऑडियंस बड़े वीडियो देखने से बचती भी है।

ऐसे में चैनल के लिए शॉर्ट्स भी तैयार करें। शॉर्ट्स पर ज्यादा व्यू आने से चैनल ग्रो होने के चांस बढ़ जाते हैं।

हर वीडियो से लें एक नई सीख

वीडियो अपलोड करने के बाद आपका खत्म नहीं होता। चैनल ग्रो करने के लिए जरूरी है कि कमियों पर काम कर इन्हें अगले वीडियो में सुधार लिया जाए।

हर वीडियो को अपलोड करने के बाद अगले वीडियो को और बेहतर बनाने की कोशिश करें।