Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube ने डिलीट किए 1000 सेलिब्रिटी ऐड वीडियो, आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

डीपफेक आज के समय में एक अहम समस्या है जिससे लोग प्रभावित हो रहे है। YouTube ने 1000 से अधिक स्कैम ऐड वीडियो हटा दिया है जो यूजर्स को धोखा देने के लिए AI तकनीक का उपयोग करते थे। आपको बता दें कि इन वीडियो में टेलर स्विफ्ट स्टीव हार्वे और जो रोगन जैसी प्रसिद्ध हस्तियों को मेडिकेयर घोटालों को बढ़ावा देते हुए दिखाया गया है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 27 Jan 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
YouTube ने डिलीट किए 1000 सेलिब्रिटी ऐड वीडियो, जानिए क्या है पूरा मुद्दा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google की वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधा YouTube ने अपने प्लेफॉर्म से 1,000 से अधिक वीडियों को हटा दिया है। बता दें कि ये वीडियोज स्कैम वीडियोज है, जिमें AI तकनीक के उपयोग से बनाए गए विज्ञापन शामिल थे।

कंपनी ने बताया कि वह इन AI-आधारित सेलिब्रिटी स्कैम ऐड से निपटने का पुरजोर प्रयास कर रहे है और इसके लिए संसाधनों में निवेश भी कर रहे है।

1000 वीडियोज को किया डिलीट

  • मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि YouTube ने इन में टेलर स्विफ्ट, स्टीव हार्वे और जो रोगन जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के मेडिकेयर स्कैम को बढ़ावा देने वाले भ्रामक विज्ञापन बनाने के लिए AI का उपयोग किया गया था।
  • आपको बता दें कि इन वीडियो को लगभग 200 मिलियन बार देखा गया था । इस दौरान यह यूजर्स और मशहूर हस्तियों दोनों को प्रभावित कर रहा था।
  • यूट्यूब ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि वह इस मुद्दे से पूरी तरह अवगत है और सेलिब्रिटी डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें - लॉन्च से पहले ही सामने आ गए iQOO Neo 9 Pro के ये खास फीचर्स, कैमरा से लेकर स्टोरेज तक, यहां जानें डिटेल

टेलर स्विफ्ट का डीपफेक वीडियो

  • हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स(पूर्व में ट्विटर) पर टेलर स्विफ्ट के समान दिखने वाले व्यक्ति तका यौन डीपफेक वीडियो वायरल हो गए।
  • इस पोस्ट को हटाए से पहले ही इसे 4.5 करोड़ से अधिक बार देखा गया और 24,000 बार रीपोस्ट किया गया।

YouTube कर रहा है कार्रवाई

  • YouTube इस मामले को लेकर काफी सजग है और इसपर निरंतर कर्रवाई कर रहा है और अन्य AI-जनरेट कंटेंट को हटा रहा है।
  • इसके साथ ही प्लेटफ़ॉर्म ने अपनी उत्पीड़न और साइबरबुलिंग नीतियों को भी अपडेट किया है।
  • YouTube ने इस महीने की शुरुआत में AI-जनरेट कंटेट के खिलाफ कार्रवाई करने की अपनी योजनाका खुलासा किया था, जिसमें मृत, नाबालिगों या हिंसक घटनाओं के पीड़ितों को वास्तविक रूप से चित्रित करती है।

यह भी पढ़ें - 256GB स्टोरेज, 108MP कैमरा और 5000 mAh बैटरी वाला ये फोन मिल रहा बहुत सस्ता, जानिए कीमत और ऑफर्स