Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन पांच मैजिकल ट्रिक से बदल जाएगा YouTube चलाने का अंदाज, 90 प्रतिशत लोग हैं अभी तक अनजान

गूगल के पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल तो हर दूसरा इंटरनेट यूजर करता है लेकिन बहुत कम यूजर्स को कुछ खास सेटिंग्स की जानकारी होती है। इन सेटिंग्स के साथ यूट्यूब चलाने का बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलता है। इस आर्टिकल में यूट्यूब इस्तेमाल करने के साथ पांच ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनके साथ आपका यूट्यूब चलाने का एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 21 Feb 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
उंगली रखते ही बदल जाएगा नजारा, यूट्यूब चलाने का खास होगा अंदाज

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल के पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल तो हर दूसरा इंटरनेट यूजर करता है लेकिन बहुत कम यूजर्स को कुछ खास सेटिंग्स की जानकारी होती है। इन सेटिंग्स के साथ यूट्यूब चलाने का बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलता है।

इस आर्टिकल में यूट्यूब इस्तेमाल करने के साथ पांच ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनके साथ आपका यूट्यूब चलाने का एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएगा।

इन पांच ट्रिक्स का आज से ही करें इस्तेमाल

स्क्रीन को छूते ही बदल जाएगा नजारा

यूट्यूब वीडियो प्ले करने के साथ कई बार लंबे वीडियो कुछ पकाउ हो जाते हैं। वीडियो को स्किप नहीं करना चाहते हैं तो डिस्प्ले पर अपनी फिंगर को कुछ सेकेंड्स के लिए रख सकते हैं। ऐसा करने के साथ ही वीडियो की प्ले-बैक स्पीड डबल हो जाती है।

बिना नेटवर्क के भी चलाएं वीडियो

यूट्यूब का इस्तेमाल बोरिंग लंबे रास्तों को मजेदार बना देता है। हालांकि, इंटरनेट और नेटवर्क की वजह से वीडियो प्ले करने में परेशानी आती है। ठीक ऐसे समय के लिए अपने कुछ फेवरेट वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने पसंद के वीडियो करें प्ले

यूट्यूब पर हर यूजर के लिए उसकी पसंद का कंटेंट मिलता है। ऐसे में हर यूजर की अलग पसंद होती है। आप जिन वीडियो को देखना पसंद करते हैं, उनकी प्लेलिस्ट तैयार कर सकते हैं।

जैसे ही वीडियो पसंद आता है और उसे दोबारा फिर कभी सुनना चाह रहे हों तो तीन डॉट पर क्लिक कर इसे save to playlist के जरिए ऐड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Facebook Alert: एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स ध्यान दें! आप पर रखी जा रही थी नजर; YouTube, Instagram की वजह से मंडराया था खतरा

पूरी स्क्रीन पर दिखेगा वीडियो

कई बार कुछ यूट्यूब वीडियो को जूम कर देखने की जरूरत पड़ती है। अगर आप भी फुल स्क्रीन पर वीडियो देखना पसंद करते हैं तो जनरल सेटिंग में जाकर Zoom to fill screen ऑप्शन का टॉगल ऑन कर सकते हैं।

पॉकेट में भी प्ले होगा वीडियो

यूट्यूब वीडियो रास्ते में चलते हुए देखने की आदत है तो वीडियो को लॉक कर सकते हैं। वीडियो को प्ले करने के बाद टॉप राइट साइड पर सेटिंग आइकन से Lock Screen पर टैप कर सकते हैं।

वीडियो प्ले करने के बाद इसे बैग या पॉकेट में बिना दूसरे ऑप्शन पर टच हुए की टेंशन लिए काम कर सकते हैं।