Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनियाभर में हर 2 में से 1 स्मार्टफोन में 50MP रिजॉल्यूशन कैमरा, क्या है इसके पीछे की वजह?

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल की दूसरी तिमाही में शिप किए गए 50 प्रतिशत से अधिक फोन में 50MP रिजॉल्यूशन वाले कैमरे थे। ग्राहक स्मार्टफोन खरीदते समय 108MP और 50MP को खूब तरजीह दे रहे हैं। साथ ही वह यह भी देखते हैं कि फोन में कितने कैमरे लगे हैं। स्मार्टफोन का औसत प्राइमरी कैमरा रिजॉल्यूशन Q2 2020 में 27MP था लेकिन अब वह लगभग दोगुना हो गया है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
50MP कैमरा वाले फोन यूजर्स को आ रहे पसंद

आईएएनएस, नई दिल्ली। स्मार्टफोन खरीदते वक्त ज्यादातर लोग कैमरे को तरजीह देते हैं। हर किसी को ज्यादा मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन चाहिए होता है। यूजर्स की इसी पसंद को देखते हुए कंपनियां भी क्वालिटी के बजाय MP बढ़ाने पर फोकस कर रही हैं। आजकल 200MP तक के फोन मौजूद हैं। मार्केट में उन स्मार्टफोन की खूब डिमांड है जिनमें 50 मेगापिक्सल कैमरा दिया जाता है।

खूब बिके 50MP कैमरा स्मार्टफोन

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की दूसरी तिमाही में शिप किए गए 50 प्रतिशत से अधिक स्मार्टफोन में 50MP रिजॉल्यूशन वाले कैमरे थे। ग्राहक स्मार्टफोन खरीदते समय कैमरे में लगे मेगापिक्सल की संख्या पर खासा ध्यान दे रहे हैं। स्मार्टफोन का औसत प्राइमरी कैमरा रिजॉल्यूशन Q2 2020 में 27MP था, लेकिन अब वह लगभग दोगुना हो गया है।

ट्रिपल कैमरा लोगों की पहली पसंद

यानी, हर दो में से एक स्मार्टफोन में 50MP का सेंसर दिया जा रहा है। साथ में ग्राहक कैमरे की संख्या से भी आकर्षित हो रहे हैं। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में रियर कैमरों की संख्या में भी बदलाव आया है। आजकल रियर में तीन-तीन कैमरे देखने को मिलते हैं। 2024 में ट्रिपल कैमरा सेटअप वाले फोन ज्यादा बिके। Q2 2024 में 45 प्रतिशत इनकी बिक्री का रहा।

108MP कैमरा ने बनाई जगह

बीते कुछ समय में 108MP कैमरा भी यूजर्स की पसंद बनकर सामने आया है। मिड प्राइस सेगमेंट में 108MP और 100MP जैसे हाई रिजॉल्यूशन कैमरों को अपनाने में लगातार वृद्धि हुई है। यह भी बताया गया है कि एंट्री-टू-मिड-प्राइस सेगमेंट में चीनी कंपनियों ने ग्राहकों की पसंद को सर आंखों पर रखा है और कम कीमत में 50MP और 108MP कैमरों की पेशकश की है।

यह भी पढ़ें- Infinix Zero Flip 17 अक्टूबर को हो रहा लॉन्च, फोल्डेबल सेगमेंट में एंट्री के लिए तैयार स्मार्टफोन