Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone की तरफ रूख कर रहे हैं फीचर फोन यूजर्स, रिपोर्ट में मिली जानकारी

मार्केट में कंपनियां लगातार नए स्मार्टफोन को लाती रहती है। ऐसे में लोगों को बहुत से ऑप्शन मिलते हैंजो अलग अलग प्राइस रेज में फोन खरीद सकते हैं। एक नई रिपोर्ट में पता चला है कि 4 में से 3 फीचर फोन यूजर स्मार्टफोन पर स्विच करना चाहते हैं। इससे 10000 रुपये से कम के सेगमेंट में किफायती फोन की तरफ लोग आ रहे हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 05 Apr 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
Smartphone की तरफ रूख कर रहे हैं फीचर फोन यूजर्स, रिपोर्ट में मिली जानकारी

आईएएनएस, नई दिल्ली। जहां फीचर फोन भारत में कई लोगों के लिए जीवन रेखा बने हुए हैं, वहीं शुक्रवार को एक नए अध्ययन से पता चला है कि चार में से तीन उपयोगकर्ताओं ने स्मार्टफोन पर स्विच करने में रुचि व्यक्त की है।

साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, भारत डिजिटल त्वरण में वृद्धि का अनुभव कर रहा है, जिससे 10,000 रुपये से कम के सेगमेंट में किफायती 4G  स्मार्टफोन और यहां तक कि 5G डिवाइस में नए सिरे से रुचि बढ़ रही है।

इंडस्ट्री इंटेलिजेंसग्रुप (IIG), सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने कहा कि उपभोक्ता अधिक प्रीमियम अनुभव वाले फीचर फोन की मांग कर रहे हैं, जिसमें यूपीआई भुगतान जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। हालांकि, इन उपकरणों की अंतर्निहित सीमाएं अंततः उन्हें स्मार्टफोन, विशेष रूप से किफायती 4जी और 5जी मॉडल की ओर ले जा रही हैं।

अध्ययन में प्रमुख भारतीय शहरों में 2,000 से अधिक मोबाइल फोन यूजर्स का सर्वेक्षण किया गया। इसके अलावा, अध्ययन से पता चला कि उपभोक्ताऐसे फीचर फोन पसंद कर रहे हैं जो लंबी बैटरी लाइफ (78 प्रतिशत), उपयोग में आसानी (74 प्रतिशत), सामर्थ्य (57 प्रतिशत) प्रदान करते हैं। ) और डिजिटल क्षमताएं प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें - 32MP फ्रंट कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ जल्द एंट्री करेंगे Infinix के स्मार्टफोन, ये हैं संभावित कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन पर स्विच कर रहे फीचर फोन यूजर्स

भारतीय प्रतिदिन औसतन तीन घंटे कॉल (87 प्रतिशत), अलार्म (72 प्रतिशत), और टेक्स्टिंग (62 प्रतिशत) पर खर्च करते हैं। अध्ययन में पाया गया कि एक-तिहाई लोग मौसम (47 प्रतिशत), समाचार (34 प्रतिशत), और सोशल मीडिया (24 प्रतिशत) जैसे ऐप्स का उपयोग करते हैं।

लाभों को स्वीकार करते हुए, यूजर्स खराब कैमरा गुणवत्ता (62 प्रतिशत) जैसे फीचर फोन के नुकसान का हवाला दिया। उन्नत ऐप्स की कमी (56 प्रतिशत), और सीमित इंटरनेट पहुंच (53 प्रतिशत), 5G मॉडल सहित स्मार्टफोन की ओर बदलाव को बढ़ावा दे रही है।

यह भी पढ़ें -Realme 12x 5G Sale: ट्रेंडी डिजाइन और 5000 mAh बैटरी वाले फोन के लिए शुरू हुई सेल, ऑफर्स में करें खरीदारी