Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके आसपास हैं ये इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स तो हो जाएं सावधान, जानिए क्या हैं इनके खतरे

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स हमारे जीवन का अहम हिस्सा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी ये आइटम्स खतरनाक हो सकते हैं। खराब हो चुके पुराने हो चुके इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 15 Nov 2022 03:17 PM (IST)
Hero Image
Electrical items that can be harmful know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कंपनियां पैकेजिंग पर भले ही न लिखें, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की भी एक्सपायरी डेट होती है। कभी -कभी हम अपने घरों के किसी कोने में पुराने, खराब हो चुके इलेक्ट्रॉनिक्स, जैसे फोन और स्पीकर, रखते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान हमारे जीवन के लिए खतरा पैदा करते हैं और अगर अनियंत्रित रखा गया तो भारी नुकसान हो सकता है।

यह सलाह दी जाती है कि पुरानी इलेक्ट्रॉनिक सामान को हटा देना चाहिए या रीसाइकल किया जाना चाहिए। बता दें कि ऐसे कई संगठन हैं, जो रीसाइक्लिंग कार्यक्रम चलाते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं। यहां उन चीजों की एक लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको पर्सनल और पर्यावरणीय क्षति को कम करने के लिए रीसाइक्लिंग के लिए हटा देना चाहिए / देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- WhatsApp नए फीचर की कर रहा है टेस्टिंग, अब कम हो आएंगे नोटिफिकेशंस, यहां जानें डिटेल

पुराने फोन

स्मार्टफोन और फीचर फोन सहित मोबाइल में लिथियम आयन बैटरी होती है। इन बैटरियों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका होती है और ये समय के साथ खतरनाक हो जाती हैं।पहले ऐसी कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां फोन की बैटरी में सूजन आ गई है और आग लग गई है।

आउटडेटेड राउटर्स हैकिंग गेटवे की तरह काम कर सकती है

पुराने राउटर साइबर अपराधियों को वित्तीय नुकसान पहुंचाने के लिए एक खुला निमंत्रण है। ये पुराने डिवाइस हैकिंग विधियों से सुरक्षा देने में असमर्थ हैं जो अब लोकप्रियता पा रहे हैं। इसके अलावा, अत्यधिक उपयोग किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स शॉर्ट सर्किट और आग का एक एक्टिव कारण होते हैं।

वॉल सॉकेट

टूटी दीवार सॉकेट खतरनाक हो सकती है, खासकर अगर आपके घर में बच्चे हैं। सॉकेट में छोटे हिस्से होते हैं जैसे नट, बोल्ट और टूटे हुए टुकड़े जो कट और अन्य चोटों का कारण बन सकते हैं। अगर आप अपने घर में टूटे या क्षतिग्रस्त सॉकेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आग या झटके से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए उन्हें बदल दें।

पुराने बल्ब और ट्यूबलाइट

आप अक्सर भारतीय घरों में पुराने और खराब बल्ब/ट्यूबलाइट देख सकते हैं। उनके पास छोटे हिस्से होते हैं जैसे टंगस्टन फिलामेंट्स, रसायन और गैसें भरी होती हैं। यदि वे टूट जाते हैं, तो बल्ब और रोशनी से कांच कटने और चोट लगने का कारण बन सकता है। इन उपकरणों के धातु और कांच को रीसाइकिल किया जा सकता है।

पुराने चार्जर

पुराने चार्जर सर्किट बोर्ड का उपयोग करते हैं जो ग्लास फाइबर जैसे एलीमेंट से बने होते हैं। उम्र बढ़ने वाले सर्किट बोर्ड खराब हो सकते हैं और विस्फोट या आग का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, इन चार्जर्स में सर्किट बोर्ड को रिसाइकल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Apple iPhone 13: बहुत ही कम कीमत पर मिल रहा है आईफोन का ये माडल, यहां जानें आफर्स और डिस्काउंट