Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AC Tips: एसी की एफिशिएंसी और बिजली बिल कम करने के लिए 5 जरूरी टिप्स, जेब पर नहीं पड़ेगा असर

बरसात के मौसम में एसी कम चलने लगा है लेकिन फिर भी बिजली खर्च पर कोई असर नहीं पड़ रहा है तो हो सकता है कि आप कुछ मिस्टेक कर रहे हों। जिसकी वजह से ज्यादा बिजली बिल आ रहा है। बिजली खर्च कम करने के लिए आपको कुछ गलतियों का खास ख्याल रखना है। ऐसा करने से न सिर्फ बिजली खर्च कम होगा बल्कि उसकी एफिशिएंसी भी बेहतर होगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 24 Aug 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स को फॉलो करके बिजली खर्च काफी हद तक कम किया जा सकता है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों की तुलना में बरसात के मौसम में कम एसी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोगों के पास बिजली बिल हजारों में आता है। ऐसा क्यों? तो इसका कई सारे कारण हो सकते हैं। जैसे अगर आप गलत तरीके एसी इस्तेमाल कर रहे हैं तो बिजली खर्च बहुत ज्यादा हो जाएगा। यहां हम एसी की एफिशिएंसी के बेहतर करने और बिजली बिल को कम करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स देने वाले हैं। इन्हें फॉलो कर लिया तो पहले की तुलना में बिजली खर्च काफी हद तक कम हो जाएगा।

सही टेंपरेचर का इस्तेमाल

बरसात के मौसम में एसी को गलत टेंपरेचर पर चलाने की वजह से उमस और चिपचिपे जैसी स्थिति बन सकती है और बिजली खर्च भी बढ़ सकता है। ऐसे में इस मौसम में जरूरी है कि आप एसी को सही टेंपरेचर पर सेट करके रखें। 22 से 26 से को मौसम के हिसाब से अनूकूल टेंपरेचर माना जाता है। वहीं, 24 को स्टैंडर्ड माना जाता है। ऐसा करने से आपका बिजली खर्च पहले से काफी कम हो जाएगा।

कम करें एसी का इस्तेमाल

जाहिर तौर पर गर्मियों से सीजन में एसी ज्यादा टाइम चलता है, लेकिन अब बारिश का मौसम आ चुका है तो आप एसी चलाने के टाइम को कम कर सकते हैं। यदि पहले 5 घंटा एसी चलता था तो अब कोशिश करें कि 1 से डेढ़ घंटे में ही आपका काम चल जाए। ऐसा करने से आप नोटिस करेंगे कि बिजली खर्च पहले से कम हो गया है।

सर्विसिंग को न करें दरकिनार

एसी की सही समय पर सर्विसिंग करना बहुत जरूरी है। यदि सही समय पर सर्विस नहीं कराई जा रही है तो उसमें खराबी आ सकती है। इसका सीधा असर बिजली बिल पर पड़ेगा। मतलब एसी में कोई दिक्कत है तो वह ज्यादा लोड उठाएगी और बिजली खर्च ऑटोमैटिक बढ़ जाएगा।

दरवाजे-खिड़की को बंद रखें

दरवाजे और खिड़की एसी चलाते वक्त रखने चाहिए। ऐसा करने से रूम ज्यादा ठंडा होगा और एसी कम चलानी पड़ेगी। ऐसा करने से महीने के अंत में आपके बिजली के बिल में भी बचत होती है।

ये भी पढ़ें- AC Tips: बस एक क्लिक से ही आपके आने से पहले ठंडा हो जाएगा पूरा कमरा, चिलचिलाती गर्मी में चाहिए कूलिंग तो फॉलों करें ये टिप्स