Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2028 के अंत तक भारत में 57 प्रतिशत यूजर्स करेंगे 5G का इस्तेमाल: रिपोर्ट

भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां अक्टूबर 2022 में 5G सर्विस लॉन्च कर चुके हैं। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट की माने तो देश में 2028 के अंत तक करीब 58 प्रतिशत यूजर्स 5G सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे होंगे। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है दुनियाभरत में इस साल के अंत तक करीब 1.5 बिलियन 5G यूजर्स होंगे। (फोटो - जागरण)

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Wed, 21 Jun 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
57 percent 5G mobile subscriptions in India by 2028 says Ericsson Mobility Report

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने 5G नेटवर्क की शुरुआत कर चुके हैं। देश में 2022 के अंत तक 5G के करीब 10 मिलियन मोबाइल सब्सक्रिप्शन मौजूद थे। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2028 के अंत तक भारत में 57 प्रतिशत यूजर्स 5G का इस्तेमाल करेंगे। इस तरह देखा जाए तो भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5G अपनाने वाला देश होगा। बता दें कि भारत में 5G की शुरुआत अक्टूबर 2022 में हुई थी, जिसके बाद से भारत के प्रमुख बाजारों में डिजिटल इंडिया पहल के तहत काफी डेवलपमेंट देखने को मिली है।

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे 5G यूजर्स

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट की जून 2023 की रिपोर्ट में बताया गया है कि टेलीकॉम कंपनियों ने कुछ देशों में जियो-पॉलिटिकल चैलेंज और आर्थिक मंदी के बावजूद 5G में निवेश करना जारी रखा है। दुनियाभर में तेजी से 5G के सब्सक्रिप्शन बढ़ रहे हैं। साल 2023 के अंत तक वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 1.5 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

उत्तरी अमेरिका का जिक्र करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां 5G के सब्सक्रिप्शन पिछले अनुमानों से ज्यादा रहे हैं। एरिक्सन ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि 2023 के अंत तक स्मार्टफोन यूजर्स हर महीने करीब 20GB से ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करेंगे। उम्मीद है कि इससे वैश्विक मोबाइल नेटवर्क डेटा ट्रैफिक में वृद्धि देखने को मिलेगी।

टेलीकॉम कंपनियों का बढ़ रहा रेवेन्यू

इस रिपोर्ट में प्रमुख 5G बाजारों में काम कर रही कॉम्यूनिकेशन कंपनियों के बढ़ते रेवेन्यू पर भी प्रकाश डाला गया है। एरिक्सन के कार्यकारी उपाध्यक्ष और नेटवर्क के प्रमुख फ्रेड्रिक जेजडलिंग ने कहा, "5जी टेक्नोलॉजी के दुनियाभर में करीब एक अरब से ज्यादा ग्राहक मौजूद हैं। इसने 5जी मार्केट काम कर रही कंपनियों के राजस्व वद्धि की है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो सालो में इन कंपनियों के रेवेन्यू में 7 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है।

वैश्विक स्तर पर, अब तक लगभग 240 कॉम्यूनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर (CSPs) ने 5G की कमर्शियल सर्विस शुरू की है। इसके साथ ही लगभग 35 कंपनियों ने 5G स्टैंडअलोन (SA) के तक सर्विस लॉन्च की है। बात करें सबसे कॉमन 5G सर्विस की तो कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए इंहेंस मोबाइल ब्रॉडबेंड (eMBB), फिक्स वायरलेस एक्सेस, गेमिंग और कुछ AR/VR आधारित सर्विस पेश की हैं।

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 5G मोबाइल सर्विस पैकेजिंग में इनोवेशन भी लेकर आया है। यही कारण है कि टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को टीवी, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, ओटीटी और क्लाउड गेमिंग जैसे ऑफर दे रही हैं। करीब 58 प्रतिशत कंपनियां अपने ग्राहकों को इस तरह के ऑफर दे रहे हैं।