Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5G in India: Airtel और Jio की 5G सर्विस देश के 8000 शहरों में उपलब्ध, जानें कैसे करें एक्टिवेट

5G in India Jio और Airtel ने पिछले साल सितंबर में 5G नेटवर्क की शुरुआत की थी। दोनों कंपनियां फिलहाल देशभर के 8000 से ज्यादा शहरों में 5G सर्विस ऑफर कर रहे हैं। 5G कनेक्टिविटी के मामले में Jio आगे हैं। जियो फिलहाल देश के 7500 शहरों में 5G नेटवर्क ऑफर कर रहा है। वहीं Airtel 3000 शहरों में 5G सर्विस ऑफर करता है।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Fri, 28 Jul 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
Jio and Airtels 5G service available in 8000 cities of India.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत तेजी से 5G कनेक्टिविटी का दायरा बढ़ रहा है। Jio और Airtel देशभर में अपने 5G नेटवर्क तैनात कर रही हैं। 5G नेटवर्क में यूजर्स को 4G के मुकाबले 20 से 30 गुना तेज डेटा रफ्तार मिलती है। Jio और Airtel ने पिछले साल सितंबर 2022 से अपने 5G नेटवर्क की शुरुआत की थी।

रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई 2023 तक, दोनों कंपनियों के 5G नेटवर्क अब तक 8000 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है। इन शहरों में दोनों टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स को फास्ट इंटरनेट और सीमलेस स्ट्रीमिंग एक्सेस कर सकते हैं।

इन शहरों में उपलब्ध है 5G

Airtel और Jio दोनों ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, नाथद्वारा, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, पुणे, तिरुमाला, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम, गुंटूर, लखनऊ सहित लगभग 8,000 शहरों में अपनी 5G सेवाएं शुरू की हैं।

5G रोल आउट के मामले में Jio थोड़ा आगे है क्योंकि वर्तमान में कंपनी भारत भर के 7,500 से अधिक क्षेत्रों, जिलों और शहरों में अपना 5G नेटवर्क शुरू कर चुकी है। बात करें ​​एयरटेल की तो रिपोर्ट्स के अनुसार, एयरटेल ने भारत भर के 3,000 से अधिक शहरों में अपनी 5G सर्विस शुरू किए हैं।

5G कैसे एक्टिवेट करें

5G का लाभ उठाने के लिए, यूजर्स को सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके एरिया में 5G उपलब्ध हो। Jio और Airtel का कहना है कि यूजर्स अपने 4G सिम को बिना बदले ही 5G यूज कर सकते हैं।

Android फोन में ऐसे करें 5G एक्टिवेट

एंड्रॉइड फोन के लिए, यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में सेटिंग्स> 'नेटवर्क और इंटरनेट'> सिम का सलेक्ट करना होगा। इसके बाद यूजर्स 5G शुरू कर सकते हैं। अगर आप Jio यूजर हैं तो आपको 'स्टैंडअलोन 5G' शुरू करना होगा।

iPhone में 5G कैसे एक्टिवेट करें

Apple यूजर्स को अपने iPhone में 5G चलाने के लिए सबसे पहले iOS को अपडेट करना होगा। iPhone अपडेट करने के बाद आपको डिवाइस रिसेट करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स> मोबाइल डेटा> मोबाइल डेटा ऑप्शन> वॉयस और डेटा पर जाकर '5G On' या '5G Auto' सलेक्ट करना होगा।

5G Plan in India

Jio और Airtel ने फिलहाल भारत में अब तक 5G के लिए स्पेशल प्लान पेश नहीं किए हैं। दोनों कंपनियां 4G प्लान के साथ ही 5G सर्विस ऑफर कर रहे हैं।