Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाहते हैं चैन की नींद तो इन 60 मोबाइल ऐप को तुरंत करें डिलीट, एक झटके में खत्म कर देंगे पूरी कमाई

Google Play Store अगर आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप को डाउनलोड करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। प्ले स्टोर पर Goldoson नाम का एक ऐप पाया गया है जो मालवेयर से इन्फेक्टेड है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 17 Apr 2023 09:11 PM (IST)
Hero Image
60 apps that contain a malicious third party library named Goldoson

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। गूगल प्ले स्टोर पर 'Goldoson' नाम का एक नया एंड्रॉइड ऐप मालवेयर से इन्फेक्टेड पाया गया है। इस ऐप के प्ले स्टोर पर करीब 100 मिलियन डाउनलोड के साथ और 60 ऐप में पाया गया है।

McAfee की रिसर्च टीम द्वारा खोजा गया Android मालवेयर, संवेदनशील डेटा एकत्र करने में सक्षम है, जिसमें यूजर के इंस्टॉल किए गए ऐप्स, WiFi और ब्लूटूथ से जुड़े डिवाइस और GPS लोकेशन की जानकारी शामिल है।

Goldoson ऐप लोगों का चुरा रहा डाटा

रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि ये ऐप यूजर कि परमिशन के बिना बैकग्राउडं में विज्ञापनों पर क्लिक करके विज्ञापन की धोखाधड़ी कर सकता है। जब कोई यूजर गोल्डोसॉन ऐप चलाता है, तो लाइब्रेरी डिवाइस को रजिस्टर्ड करती है और एक फेक सर्वर से इसकी कॉन्फिगरेशन देती है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा स्टोर आमतौर पर हर दो दिनों में एक्टिव करने के लिए सेट किया जाता है, इंस्टॉल किए गए ऐप्स की लिस्ट, हिस्ट्री, ब्लूटूथ और वाईफाई के माध्यम से जुड़े डिवाइस के मैक एड्रेस और अन्य जानकारी C2 सर्वर पर स्टोर करता है।

गूगल प्ले-स्टोर यूजर्स करें ये काम

इन ऐप्स को इनस्टॉल करने वाले यूजर के लिए जोखिम बना रहता है। इसलिए, यूजर को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्मार्टफोन से पहचाने गए खतरे को खत्म करने के लिए अपने ऐप्स को नये वर्जन में अपडेट करें। अपने फोन को लगातार अपडेट करते रहें।

प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यू जरूर चेक करें। किसी भी थर्ड-पार्टी वेबसाइट से ऐप को अपने फोन या डिवाइस में इंस्टॉल न करें। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसका डाउनलोड नंबर जरूर चेक करें।