Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube Music में जुड़े 7 नए फीचर्स, ऐसे बना रहे यूजर के एक्सपीरियंस को बेहतर

7 new features of YouTube Music यूजर्स के एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर बनाने की कड़ी में यूट्यूब ने अपने म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube Music में कुछ नए फीचर्स को जोड़ा है। इनमें Real time lyrics Sleep Timer Grid view जैसे फीचर्स शामिल हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 11 Apr 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
7 new features of YouTube Music, Pic Courtesy- Jagran File

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी Google के वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube Music में यूजर्स के लिए हाल ही में कुछ नए फीचर्स को जोड़ा गया है। यूजर्स के एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर बनाने की कड़ी में कंपनी ने ऐप में 7 नए फीचर्स की खास पेशकश रखी है।

अगर आप भी यूट्यूब की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube Music का इस्तेमाल करते हैं तो इन फीचर्स के बारे जानना चाहिए, ताकि आप भी अपने म्यूजिक के एक्सपीरियंस को खास बना सकें-

Real-time lyrics

YouTube Music में यूजर्स अब गाना सुनने के साथ-साथ लिरिक्स को दोहरा भी सकेंगे। Real-time lyrics फीचर की मदद से यूजर्स को गाने के साथ स्क्रीन पर गाने के लिरिक्स भी नजर आएंगे।

Sleep Timer

गाने के साथ यूजर्स अब अपने आराम का भी खास ध्यान रख पाएंगे। यूजर्स को Sleep Timer फीचर की मदद से एक छोटा ब्रेक लेने में मदद मिलेगी। इस फीचर की मदद से गाने या पॉडकास्ट को कुछ समय के लिए रोका जा सकेगा।

Grid view

YouTube Music में लाइब्रेरी के इंटरफेस में भी बदलाव किया गया है। ऐप के Library tab में यूजर्स को ग्रिड लेआउट नजर आएगा। यहां यूजर सुने गए म्यूजिक की पूरी लिस्ट देख सकेगा। इसके अलावा, title और artist details में नया इंटरफेस नजर आएगा।

Podcasts

YouTube Music पर यूजर्स के लिए नया फीचर Podcasts पेश किया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को उनकी होम स्क्रीन पर "Podcast" सजेशन मिलेगा, जबकि अभी तक यूजर्स को यह सजेशन लाइब्रेरी में नजर आता था।

Automatic Downloads

यूजर के लिए ऐप में उनके फेवरेट गानों को डाउनलोड करने की झंझट नहीं होगी। अब ऐप में Automatic Downloads का फीचर जोड़ा गया है, जिसकी मदद से प्ले किए गए गाने ऑटो डाउनलोड होंगे। हालांकि, यह फीचर केवल प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए ही पेश किया गया है।

View Song Credits

YouTube Music पर यूजर्स के लिए View Song Credits फीचर पेश किया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी गाने से जुड़े खास लोगों जैसे राइटर, प्रोड्यूसर और परफोर्मर की जानकारी देख सकेंगे। यह फीचर Now Playing screen में देखा जा सकेगा।

Winter Recap

Winter Recap यूट्यूब के annual recap का छोटा फॉर्मेट है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को उन गानों का सजेशन मिलता है, जिन्हें यूजर थोड़े-थोड़े समय अंतराल के बाद सुनना पसंद करते हैं।

इस फीचर की मदद से "top winter artists", "top winter songs", "top winter playlists" और "minutes played" का सजेशन मिलता है।