Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉन्च से पहले Reliance JioBook लैपटॉप के बारे में जान लें ये 9 खास बातें

रिलायंस अपने नए लैपटॉप की लॉन्च की तैयारी में है। फिलहाल हम पहले ही इसके बारे में जान चुके है कि ये 31 जुलाई को भारत में लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में इसके लॉन्च को लेकर लोगों के बीच कई अटकलें लगाई जा रही है। आज हम आपको इसके लॉन्च के पहले इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी देंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 25 Jul 2023 03:17 PM (IST)
Hero Image
Reliance jiobook laptop launch date, price and others detials in point

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रिलायंस जियोबुक लैपटॉप जल्द ही लॉन्च होने के लिए तैयार है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, अमेजन इंडिया वेबसाइट आगामी लैपटॉप का एक टीजर चला रही है जिसमें 31 जुलाई को इसकी लॉन्च तिथि दिखाई गई है।

टीजर विज्ञापन में कुछ स्पेसिफिकेशंस भी साझा किए गए हैं। रिलायंस ने JioBook को अक्टूबर 2022 में लॉन्च किया था। आगामी JioBook इसके सक्सेसर के रूप में आ सकता है और देखने में यह काफी हद तक पुराने मॉडल के समान ही प्रतीत होता है। ऐसा लगता है कि कंपनी इस लॉन्च के साथ देश भर में आगामी कॉलेज ओपनिंग सीजन को लक्षित कर रही है। आइये इससे जुड़ी खास बातों के बारे में हैं।

20,000 रुपये से कम कीमत

रिलायंस जियोबुक लैपटॉप की कीमत 20,000 रुपये से कम होने की संभावना है। वर्तमान पीढ़ी के JioBook की कीमत 15,799 रुपये है। इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि आगामी लैपटॉप की भी कीमत ज्यादा नहीं होगी।

ऑलवेज-ऑन 4G के साथ

टीजर में कहा गया है कि JioBook ऑलवेज-ऑन 4G के साथ आएगा। इसका मतलब है कि लैपटॉप एम्बेडेड जियो सिम कार्ड के साथ आएगा। हालांकि, यूजर्स लैपटॉप को वाई-फाई से भी कनेक्ट कर सकते हैं। वर्तमान पीढ़ी के JioBook में कनेक्टिविटी विकल्पों में 3.5 मिमी ऑडियो जैक, ब्लूटूथ 5.0 और HDMI मिनी शामिल हैं। संभावना है कि ये आगामी JioBook में भी होंगे।

JioOS पर करता है काम

जानकारी मिली है कि आगामी JioBook JioOS पर चलेगा। इस OS में एक JioStore है, जो यूजर्स को कई थर्ड-पार्टी ऐप्स तक एक्सेस देता है।

ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ आएगा डिवाइस

टीजर उस प्रोसेसर का खुलासा नहीं करता है जिस पर आगामी JioBook चलेगा, यह सिर्फ इतना ही बताया गया है कि यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर होगा। बता दें कि पुराना डिवाइस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर पर चलता है, जिसे एड्रेनो 610 GPU और 2GB रैम के साथ जोड़ा गया है। यह 32GB eMMC स्टोरेज भी देता है, जिसे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

पूरे दिन की बैटरी लाइफ

टीजर में JioBook की पूरे दिन की बैटरी लाइफ का दावा किया गया है। वर्तमान पीढ़ी 5,000mAh की बैटरी मिलती है। इसे एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक की बैटरी लाइफ का दावा किया गया है। संभावना है कि आने वाली JioBook भी इसे सपोर्ट कर सकता है।

1 किलो से कम का वजन

रिलायंस जियोबुक का वजन 990 ग्राम है, जो इसे 1KG से भी कम बनाता है। लैपटॉप में फैनलेस चेसिस होने का भी दावा किया गया है।

पुराने मॉडल के समान डिजाइन और रंग

टीजर में साझा की गई तस्वीरों से, JioBook लैपटॉप में वर्तमान पीढ़ी के समान डिजाइन होने की जानकारी मिलती है। डिस्प्ले के मामले में, पुराने JioBook लैपटॉप में व्यापक बेजेल्स के साथ 11.6 इंच का एचडी डिस्प्ले है। वीडियो कॉल के लिए 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। टीजर में दिखाया गया रंग नीला है, जो मौजूदा लैपटॉप के रंग जैसा ही है।

छात्रों पर लक्षित है डिवाइस

इसे 'योर अल्टिमेट लर्निंग पार्टनर' टैगलाइन के साथ टीज गया, JioBook लैपटॉप छात्रों के लिए लक्षित लगता है। यह ब्राउजिंग और ऑनलाइन कक्षाओं जैसे बुनियादी कार्यों को चलाने में सक्षम होने की संभावना है।

अमेजन पर पहली बार होगा उपल्ब्ध

यह पहली बार है कि Jio लैपटॉप Amazon पर उपलब्ध होगा। अब तक, अधिकांश Jio डिवाइस केवल रिलायंस डिजिटल स्टोर्स (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों) के माध्यम से उपलब्ध हैं।