Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

9 Years of Modi Government: Digital Payment और 5G इंटरनेट ने बदली भारत की तस्वीर, Covin App की फैन हुई दुनिया

9 Years of PM Modi Government भारत में मोदी सरकार के नौ साल पूरे हो चुके हैं। इन सालों में देश को डिजिटल रूप से सशक्त करने के लिए कई बड़े बदलाव हुआ। देश में इंटरनेट की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लेकर नाविक सेटेलाइट तक में डिजिटल इंडिया की झलक दिखी।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 29 May 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
9 Years of PM Modi Government 5G Launch Digital Locker Digital Payment, Pic Courtesy- Jagran Graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोदी सरकार के कार्यकाल के 9 साल पूरे हो चुके हैं। साल 2014 में देश में बीजेपी की सरकार बनी थी। मोदी सरकार के कार्यकाल का यह समय भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का भी रहा। देश में 5G टेक्नोलॉजी के लॉन्च और विस्तार से लेकर डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में कई बदलाव हुए। इस आर्टिकल में टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ बड़े बदलावों के बारे में ही बता रहे हैं-

5G टेक्नोलॉजी से क्या हुए बदलाव

सबसे पहले 5G टेक्नोलॉजी की बात करें तो बीते साल ही पीएम मोदी ने इंटरनेट की 10 गुना फास्टर टेक्नोलॉजी को लॉन्च किया है।

देश में रिलायंस जियो और एयरटेल 5G सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं। इसी के साथ भारत का नाम अब उन देशों की लिस्ट में शामिल हो चुका है, जहां यूजर्स को इंटरनेट की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवाई जा रही है।

उमंग ऐप से नागरिकों की पहुंच सरकार तक

मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल में भारत को डिजिटल बनाने के लिए उमंग ऐप की शुरुआत की गई है। यह ऐप भारत के हर नागरिक की केंद्र सरकार की सेवाओं तक सीधी पहुंच बनाता है।

हर यूजर के लिए सरकारी सेवाओं का एक्सेस अब घर बैठे उमंग ऐप से संभव है।

 टीकाकरण अभियान में कोविन ऐप की रही भूमिका

मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल में कोरोना महामारी का प्रकोप में देश को देखना पड़ा। देश को कोरोना संक्रमण से मुक्ति दिलाने के लिए पीएम मोदी ने सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की।

इस टीकाकरण अभियान के साथ ही स्मार्टफोन यूजर्स के लिए कोविन ऐप को लॉन्च किया गया। इस सरकारी ऐप के जरिए यूजर्स को टीकाकरण के पूरे प्रॉसेस में घर बैठे ही मदद मिलने लगी।

यूपीआई पेमेंट सर्विस

भारत में पिछले 9 सालों में यूपीआई पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। यूपीआई पेमेंट को लेकर जानकारों का दावा है कि साल 2026-27 तक देश में यूपीआई से होने वाले लेनदेन की संख्या एक अरब प्रतिदिन तक पहुंच जाएगी। यह आंकड़ा देश के रिटेल डिजिटल पेमेंट का 90 प्रतिशत हिस्सा होगा।

डिजिटल लॉकर आ रहा यूजर्स के काम

मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल में देशवासियों को डिजिटल लॉकर की सुविधा भी मिली। हर यूजर के लिए जरूरी दस्तावेजों को डिजिटली सहेज कर रखने की यह सुविधा यूजर के काम आ रही है। यूजर को फोन के ऐप में उसके सभी दस्तावेजों को संभालने की सुविधा मिल रही है। इसी के साथ दस्तावेजों को अब मैन्युअली रखने की परेशानी भी खत्म हो चुकी है। ऐप पर मात्र एक पासवर्स से यूजर के दस्तावेज पक्के ताले में सुरक्षित रहते हैं।

NVS-01 नेविगेशन (NavIC) सैटेलाइट का तोहफा

आज भारत को लोकेशन ट्रेस करने के लिए एक नए सैटेलाइट का तोहफा मिला। यह सैटेलाइट गूगल के मैप से कई मायनों में बेहतर और खास माना जा रहा है। नाविक पृथ्वी के ऑर्बिट में सात सैटेलाइट का एक ग्रुप है। इस सैटेलाइट को इसरो ने बनाया है। NavIC का पूरा नाम Navigation with Indian Constellation है।