Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 साल पहले बना है Aadhaar तो तुरंत कराना होगा अपडेट, इन लोगों के लिए जारी हुई सूचना

Aadhaar Card Update यूआईडीएआई की ओर से आधारकार्ड धारकों के लिए एक जरूरी सूचना जारी की गई है। यूआईडीएआई की ओर से ऑफिशियल अकाउंट से ट्वीट किया गया है। लंबे समय से जिन आधारकार्ड धारकों ने आधार कार्ड में अपडेट नहीं करवाया उनके लिए सूचना जरूरी है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 22 Feb 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
Aadhaar Card Update Notification By UIDAI, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय नागरिकों की पहचान से जुड़े जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड को लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया है। यूआईएआई (Unique Identification Authority of India) की ओर से आधार कार्ड में नए अपडेट की जानकारी दी गई है।

अगर आप भी  आधारकार्ड धारक हैं तो आपके लिए यह खबर और भी जरूरी हो जाती है। दरअसल यूआईएआई (Unique Identification Authority of India) यानी भारत सरकार की ओर से ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर आधारकार्ड धारकों के लिए एक जानकारी साझा की गई है।

10 साल पहले बना हो जिनका आधार कार्ड उनके लिए जरूरी सूचना

यूआईएआई (Unique Identification Authority of India) की ओर से यह सूचना केवल उन आधारकार्ड धारकों के लिए जारी की गई है, जिन्होंने लंबे समय से अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट नहीं करवाया है। यूआईएआई (Unique Identification Authority of India) के ऑफिशियल ट्वीट के मुताबिक वे कार्ड धारक, जिन्होंने आधार कार्ड 10 साल पहले बनवाया उन्हें नए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

— Aadhaar (@UIDAI) February 20, 2023

ऐसे आधारकार्ड धारकों को अपनी पहचान के प्रमाण और घर के पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेज दोबारा अपलोड कर वेरिफाई करने होंगे। आधारकार्ड धारक के पास दस्तावेजों को अपलोड कर वेरिफाई करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड की सुविधा मौजूद रहेगी।

दस्तावेज अपलोड करने के लिए अलग- अलग मोड पर लिया जाएगा अलग- अलग शुल्क

यूआईएआई (Unique Identification Authority of India) की ओर से इन दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए शुल्क की जानकारी भी दी गई है। अगर आधारकार्ड धारक ऑनलाइन मोड से दस्तावेजों को अपलोड करता है तो इसके लिए 25 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ऑनलाइन मोड के लिए यूजर को  यूआईएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वहीं अगर आधारकार्ड धारक ऑफलाइन मोड से दस्तावेजों को अपलोड करता है तो इसके लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः किताबें लिखने में मदद कर रहा है ChatGPT, इंटरनेट पर AI-Written E-Books की भरमार

नथिंग फोन 1 में जुड़ा Nothing OS 1.5 Update, यूजर्स को मिल रहा है बहुत कुछ नया और खास