Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आधार कार्ड होल्डर ध्यान दें, डिजिटल फ्रॉड के आप भी हो सकते हैं शिकार; भूलकर भी न करें ये काम

डिजिटल फ्रॉड को लेकर सरकार ने 70 लाख मोबाइल नंबर सस्पेंड कर दिए हैं। जनवरी में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से जुड़े फ्रॉड को लेकर मीटिंग होने जा रही है। इसी कड़ी में आधार कार्ड से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। बता दें UIDAI के किसी भी अधिकारी द्वारा आधार से जुड़े OTP के लिए नहीं पूछा जाता है। इसे शेयर करने से बचें।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
डिजिटल फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल फ्रॉड को लेकर हाल ही में सरकार ने 70 लाख मोबाइल नंबर सस्पेंड कर दिए हैं। जनवरी में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से जुड़े फ्रॉड को लेकर मीटिंग होने जा रही है। इसी कड़ी में आधार कार्ड होल्डर को आधार से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

  1. ध्यान रखें, UIDAI के किसी भी अधिकारी द्वारा आपको आधार से जुड़े ओटीपी के लिए नहीं पूछा जाता है। इसलिए आधार कार्ड होल्डर को सलाह दी जाती है कि वे अपने ओटीपी और आधार मोबाइल ऐप पासरवर्ड को किसी के साथ शेयर न करें।
  2. आपका आधार कार्ड नंबर आपकी पहचान से जुड़ा होता है। भूलकर भी आधार कार्ड नंबर को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर न करें।
  3. आधार कार्ड को प्रिंट करवाने के बजाय डिजिटल कॉपी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा किसी साइबर कैफे से आधार कार्ड प्रिंट करवा रहे हैं तो इसकी कॉपी डिलीट जरूर करवाएं।
  4. आधार को ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं तो UIDAI की ऑथराइज्ड वेबसाइट (https://uidai.gov.in/en/my-aadhaar/update-aadhaar.html) पर ही विजिट करें। किसी भी दूसरी वेबसाइट पर किसी भी तरह की सर्विस लेने से बचें।
  5. आधार बेस्ड ट्रांजेक्शन को नजरअंदाज करना चाहते हैं तो UIDAI में अपने बायोमैट्रिक्स को लॉक करने की सलाह दी जाती है।
  6. आधार कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी के लिए हिस्ट्री को ट्रैक कर सकते हैं। UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने यूनिक आईडेन्टिफिकेशन कोड के इस्तेमाल की पूरी डिटेल पा सकते हैं।
  7. आधार कार्ड को आडेंटिटी प्रूफ की तरह जमा कर रहे हैं तो इसके ऊपर आधार शेयर करने का कारण जरूर मेंशन करें। बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर इसका जिक्र करें कि यह XYZ में बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए दे रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Mobile Number Suspended: सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; इस वजह से हुआ ऐसा