Move to Jagran APP

पेटीएम, फोनपे और गूगल पे को टक्कर देगा Adani Group, अपना UPI पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक समूह ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा फैसला समूह की तरफ से उस वक्त लिया गया है जब मार्केट में पहले ही कई ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जो लोगों तक पेमेंट्स सर्विस पहुंचा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को यह सर्विस अदाणी वन ऐप के जरिए ही मिलेंगी। यहां कुछ और सुविधाएं भी मिलेंगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Tue, 28 May 2024 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 06:00 PM (IST)
अदाणी समूह डिजिटल पेमेंट सेगमेंट में आने की प्लानिंग कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एशिया के मशहूर कारोबारी अरबपति गौतम अदाणी के नेतृत्व वाला अदाणी समूह नए बिजनेस सेक्टर में एंट्री करने की प्लानिंग कर रहा है। भारत में तेजी से बढ़ती ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट्स प्लेटफॉर्म की संख्या को देखते हुए अदाणी समूह की इस सेगमेंट में कुछ नया करने की प्लानिंग है।

UPI सेगमेंट में होगी अदाणी समूह की एंट्री

एक रिपोर्ट के मुताबिक, समूह ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा फैसला समूह की तरफ से उस वक्त लिया गया है जब मार्केट में पहले ही कई ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जो लोगों तक पेमेंट्स सर्विस पहुंचा रहे हैं।फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी समूह का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब टाटा समूह, गूगल, फोन पे और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े प्लेयर्स इस मार्केट में अपना वर्चस्व जमाए हुए हैं।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अदाणी समूह ने पब्लिक डिजिटल पेमेंट्स नेटवर्क यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर काम करने के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इसके लिए इनके द्वारा बातचीत की जा रही है।

Adani One App में मिलेंगी सुविधाएं

इसके अलावा आने वाले दिनों में अदाणी ग्रुप की ओर से क्रेडिट कार्ड को लेकर भी कुछ अनाउंसमेंट देखने को मिल सकते हैं। इसके लिए समूह बैंकों के साथ पार्टनरशिप करने की फिराक में है। अदाणी ग्रुप अपने अदाणी वन ऐप (Adani One App) में नई सुविधाओं को इंटीग्रेट करने की प्लानिंग कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी समूह सरकार सपोर्टेड ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की पेशकश करने के लिए भी बातचीत कर रहा है। अगर यह सब सही ढंग से हो जाता है तो ग्राहक इन सुविधाओं का अदाणी वन ऐप से लाभ ले पाएंगे। इस साल 2022 के अंत में लॉन्च किया गया था।

ये भी पढ़ें- भूल गए हैं अपना जियो नंबर तो इन तरीकों से कर सकते हैं पता, मिनटों में बन जाएगा काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.