Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone के साथ-साथ अब Pixel Phone भी होंगे मेड इन इंडिया, यहां जानें डिटेल्स

Apple अपने भारतीय कस्टमर्स के लिए बहुत से आईफोन को भारत में ही बनाती है। अब नई रिपोर्ट सामने आई है कि अब गूगल भी अपने पिक्सल फोन को भारत में बनाएगा। ये डिवाइस Made in India होंगे। लगभग सभी iPhone भारत और चीन में बनाए जाते हैं। कंपनी ने पहले ही बताया था कि कंपनी 2024 तक Pixel 8 को लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 22 Feb 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Pixel Phone भी होंगे मेड इन इंडिया, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple iPhones के बाद, मेड इन इंडिया Google Pixel स्मार्टफोन भी जल्द ही आने वाले हैं। बीते गुरुवार को ये जानकारी सामने आई कि अल्फाबेट इंक ने सप्लायर्स से कहा है कि वे इस साल 10 मिलियन से अधिक पिक्सेल फोन भेजने की अपनी योजना के तहत जल्द से जल्द अगली तिमाही तक भारत में Google पिक्सेल स्मार्टफोन बनाना शुरू कर दें।

जैसा कि हम जानते हैं कि iPhone 13, iPhone 14 और iPhone 15 का निर्माण भारत में किया जाता है।आपको बता दें कि लगभग सभी iPhone भारत और चीन में बनाए जाते हैं और Apple तेजी से अपने मैन्युफेक्चरिंग का विस्तार करना चाहता है। कंपनी ने ये बदलाव कोविड महामारी के दौरान किया था , जब चीनी मैन्युफेक्चरिंग फैक्टरीज में समस्याओं होने लगी थी।

भारत में बनेंगे Pixel Phone

  • हाल ही में Google ने बताया कि कंपनी भारत में स्मार्टफोन का निर्माण शुरू करेगा और इसका Pixel 8 2024 में उपलब्ध होगा
  • रिपोर्ट में बताया गया कि इस कदम से Google को चीन से दूर अपनी सप्लाई चेन में विविधता लाने में भी मदद मिलेगी। जानकारी यह भी सामने आई है कि आने वाले हफ्तों में गूगल अपने Pixel 8 Pro स्मार्टफोन का प्रोडक्शन लाइन तैयार करेगी और अप्रैल-जून में फोन का प्रोडक्शन करेगी।
  • हालांकि कंपनी ने इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी नहीं बताया गया कि Google भारत में कितने फोन बनाने की योजना कर रहा है और ये फोन देश में बिक्री के लिए कब आएंगे।

यह भी पढ़ें - WhatsApp Formatting Options: अब और भी स्टाइलिश हो जाएगी WhatsApp पर टेक्स्टिंग, नए फीचर्स लेकर आया ऐप

Google Pixel 8 Pro स्पेसिफिकेशन

  • आपको बता दें कि गूगल ने अपने मेगाइवेंट Made By Google Event 2023 में Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro  को लॉन्च किया था।
  • फीचर्स की बात करें तो  Pixel 8 Pro को 6.7 इंच OLED display के साथ लाया गया है। फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट और 2,400 nits पीक ब्राइटनेस मिलती है। कंपनी ने इसे Tensor G3 चिपसेट के साथ पेश किया है।
  • Google Pixel 8 Pro फोन को 12GB रैम और तीन स्टोरेज ऑप्शन 128GB, 256GB और 512GB के साथ लाया गया है। कैमरे की बात करें तो कंपनी ने इसमें 50MP मेन कैमरा और 48MP अल्ट्रा वाइ़ड कैमरा और 48MP टेलीफोटो लेंस के साथ पेश किया है। फोन में 10.5MP सेल्फी कैमरा मिलता है।

यह भी पढ़ें -खत्म हुआ इंतजार! 12GB तक रैम और 50MP कैमरा के साथ iQOO Neo 9 Pro 5G लॉन्च, एक क्लिक में चेक करें कीमत और स्पेसिफिकेशन