Move to Jagran APP

Netflix की तरह Disney+ Hotstar भी लगाएगा पासवर्ड शेयरिंग पर रोक, सितंबर से होगी शुरुआत

Netflix की तरह Disney+ Hotstar ने भी पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी थी। कंपनी सितंबर से अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने जा रही है। इसके बाद यूजर्स अपने पासवर्ड दोस्तों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे। उसे उम्मीद है कि ऐसा करने से उसके सब्सक्राइबर्स बढ़ सकते हैं। इससे पहले नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा चुका है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 09 Aug 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
सितंबर से डिज्नी प्लस हॉटस्टार यूजर्स नहीं कर पाएंगे पासवर्ड शेयर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar पर अब दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे। इससे पहले Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी थी। डिज्नी के सीईओ बॉब एगर ने बताया कि हम सितंबर से अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पासवर्ड शेयरिंग से रोक लगाने जा रहे हैं। इसके बाद यूजर्स अपने पासवर्ड दोस्तों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे। कंपनी को उम्मीद है कि इससे उनके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

पासवर्ड शेयरिंग के लिए करना होगा पेमेंट

डिज्नी अपने मौजूदा यूजर्स को नए पेड शेयरिंग प्लान्स की जानकारी दे रहे हैं। यानी अब पासवर्ड शेयर करने के लिए यूजर्स को एडिशनल पेमेंट करना होगा। कंपनी कई देशों में इस प्लान को लेकर आने वाली है।

उम्मीद है कि जल्द ही सभी सब्सक्राइबर्स के लिए यह प्लान उपलब्ध होगा। फिलहाल इस प्लान को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें: Instagram Update : यूजर्स को मिला बड़ा अपडेट, अब एक साथ 20 फोटो-वीडियो कर पाएंगे शेयर

नेटफ्लिक्स की राह में डिज्नी

नेटफ्लिक्स ने पिछले साल पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी है। अब धीरे-धीरे दूसरे प्लेटफॉर्म भी इस लिस्ट में शामिल हो रहे हैं। पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने और किफायती प्लान के चलते सब्सक्रिप्शन में बढ़ोत्तरी आई है। अब डिज्नी भी पासवर्ड शेयरिंग बंद कर अपना सब्सक्राइबर बेस बढ़ाने पर फोकस कर रहा है। हालांकि, बहुत सारे यूजर्स दूसरों के पासवर्ड से लॉग इन करते हैं।

यह भी पढ़ें: 180MP कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Honor Magic 6 Pro, 5,600mAh की बैटरी और 512GB स्टोरेज से लैस