Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्रोन तकनीक में AI को लाने से बेहतर होगी दक्षता, सर्वे में सामने आई जानकारी

ड्रोन इंटरनेशनल एक्सपो के आयोजकों नेक्सजेन एक्जीबिशन द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत का एआई मिशन भारतीय ड्रोन क्षेत्र के विकास को काफी बढ़ावा देगा। सर्वेक्षण 11 शहरों - दिल्ली गाजियाबाद नोएडा पुणे हैदराबाद बेंगलुरु अहमदाबाद मुंबई चेन्नई गुरुग्राम और कोयंबटूर में 150 से अधिक ड्रोन निर्माण और सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों पर किया गया।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 29 May 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
ड्रोन तकनीक में AI को लाने से बेहतर होगी दक्षता, यहां जानें डिटेल

पीटीआई, नई दिल्ली। बीते कुछ महीनों में एआई लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है। ऐसे में हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। फिलहाल एक नए सर्वे में पता चला है कि ड्रोन तकनीक के साथ एआई का एकीकरण क्षमताओं, दक्षता और ऑपरेशनल इंटेलिजेंस जैसे ऑटोनोमस नेविगेशन, रियल टाइम डेटा प्रोसेसिंग और एडवांस एनालिसिस को बढ़ा सकता है।

ड्रोन इंटरनेशनल एक्सपो के आयोजकों नेक्सजेन एक्जीबिशन द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत का एआई मिशन भारतीय ड्रोन क्षेत्र के विकास को काफी बढ़ावा देगा।

150 से अधिक ड्रोन का निर्माण

सर्वेक्षण 11 शहरों - दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई, गुरुग्राम और कोयंबटूर में 150 से अधिक ड्रोन निर्माण और सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों  पर किया गया।  इसके अलावा  इसने भारत के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी और नवाचार में वैश्विक नेता बनने की क्षमता पर प्रकाश डाला, जो भारतीय ड्रोन क्षेत्र में वर्तमान रुझानों, चुनौतियों और भविष्य के अवसरों का अवलोकन प्रदान करता है।

बता दें कि भारत एआई मिशन, एक महत्वाकांक्षी सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करना है, जो भारतीय ड्रोन उद्योग के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक बनने के लिए तैयार है।

एक बयान में कहा गया है कि ड्रोन तकनीक के साथ एआई का एकीकरण क्षमताओं, दक्षता और ऑपरेशनल इंटेलिजेंस जैसे कि ऑटोनोमस नेविगेशन, रियल टाइम डेटा प्रोसेसिंग और एडवांस एनालिसिस को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें - Top AI Apps: प्रोफेशनल काम को आसान बना देगा एआई, इन 5 ऐप्स को आज ही करें ट्राई

ड्रोन क्षेत्र के लिए गेम चेंजर है Ai

नेक्सजेन प्रदर्शनी के निदेशक आधार बंसल ने बयान में कहा कि सर्वे ने एक मजबूत घरेलू मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम विकसित करने के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। भारत एआई मिशन और अन्य अनुकूल सरकारी नीतियां भारतीय ड्रोन क्षेत्र के लिए गेम चेंजर हैं।

बंसल ने कहा  क तकनीकी नवाचार और घरेलू विनिर्माण के लिए एक सहायक वातावरण को बढ़ावा देकर, भारत वैश्विक ड्रोन बाजार में अग्रणी बनने की राह पर है। भाग लेने वाली कंपनियां पिछले कुछ वर्षों में अनुकूल नीतियों को आत्मनिर्भरता की दिशा में एक सकारात्मक कदम के रूप में देखती हैं, जिससे घरेलू विनिर्माण क्षमताओं में वृद्धि और क्षेत्र के भीतर रोजगार सृजन की उम्मीद है।

सर्वेक्षण ने वैश्विक कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारतीय ड्रोन क्षेत्र को कुछ तकनीकी प्रगति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता को संबोधित किया। राष्ट्रीय राजधानी में 4-5 जुलाई को होने वाला ड्रोन इंटरनेशनल एक्सपो 2024 ड्रोन, एंटी ड्रोन, LiDAR, भू-स्थानिक और मानव रहित सिस्टम (भूमि और जल), AI और अन्य भविष्य की तकनीकों के लिए भारत का एकमात्र डेडिकेटेड और सबसे लंबे समय तक चलने वाला एक्सपो है।

भारत की अग्रणी कंपनियों और स्टार्टअप ब्रांडों के साथ-साथ ड्रोन, एंटी-ड्रोन सिस्टम, ड्रोन घटकों और सॉफ्टवेयर कंपनियों के अंतर्राष्ट्रीय निर्माता और विश्व नेता एक्सपो में भाग लेने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Chakshu Portal: अगर आपके साथ हो जाए ऐसा-वैसा तो घबराने की नहीं जरूरत! भारत सरकार के चक्षु पोर्टल पर ऐसे करें शिकायत