Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कीबोर्ड की आवाज को भी सुन सकता है AI, पासवर्ड चुराने में ऐसे कर सकता है हैकर की मदद

क्या आप यह मान सकते हैं कि लैपटॉप या फोन के कीबोर्ड की आवाज सुन कर एआई मॉडल हैकर की मदद कर सकता है। हम ऐसी कल्पना करने के लिए नहीं कर रहे हैं बल्कि शोधकर्ताओं ने एक ऐसे एआई मॉडल को हकीकत में तैयार भी कर लिया है। यह एआई मॉडल कीबोर्ड द्वारा जनरेट की गई आवाज को पहचान सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
कीबोर्ड की आवाज को भी सुन सकता है AI पासवर्ड चुराने में कर सकता है हैकर की मदद

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेस के गलत इस्तेमाल को लेकर दुनिया यूं ही चिंता में नहीं है। यह नई टेक्नोलॉजी किन-किन तरीकों से गलत इस्तेमाल में लाई जा सकती है यह एक पल के लिए इंसान की सोच से भी बाहर हो सकता है। क्या आप यकीन कर सकते हैं कि एआई के बाद अब कीबोर्ड के जरिए पासवर्ड टाइप करना भी हैकर्स की नजर में आ सकता है।

कीबोर्ड की आवाज भी जा रही एआई के कानों में

क्या यह माना जा सकता है कि कीबोर्ड की आवाज सुन कर एआई मॉडल हैकर की मदद कर सकता है। हम ऐसी कल्पना करने के लिए नहीं कर रहे हैं, बल्कि शोधकर्ताओं ने एक ऐसे एआई मॉडल को हकीकत में तैयार भी कर लिया है। यह एआई मॉडल कीबोर्ड द्वारा जनरेट की गई आवाज को पहचान सकता है।

दरअसल, यूके स्थित कंप्यूटर वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने एक ऐसे ही एआई मॉडल को तैयार किया है। इस परिक्षण के लिए मैकबुक प्रो के 2021 एडिशन का इस्तेमाल किया गया था। इस रिसर्च को अलग-अलग यूनिवर्सिटी के तीन वैज्ञानिकों ने किया।

एआई कैसे करता है काम

इस रिसर्च पर पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक एआई टूल पूरी सटीकता के साथ यूजर के पासवर्ड को चुराने में हैकर की मदद कर सकता है। एआई मॉडल किसी अनजान यूजर के कीस्ट्रोक्स को सुन सकता है। जब AI प्रोग्राम को पास के स्मार्टफोन पर परखा गया तो यह 95% सटीकता के साथ टाइप किए गए पासवर्ड को रिक्रिएट करने में सफल रहा।

यह एआई मॉडल जूम वीडियो कॉलिंग के दौरान लैपटॉप के माइक्रोफोन की मदद से कीबोर्ड टाइपिंग को भी 93 प्रतिशत तक सही सुन सका। इस तरह के अटैक को ध्वनि से जुड़ा साइड चैनल अटैक (acoustic side-channel attack) कहा जाता है।

ध्वनि से जुड़े साइड चैनल अटैक से सावधान

ध्वनि से जुड़ा साइड चैनल अटैक (acoustic side-channel attack) में हैकर यूजर के अकाउंट में सेंध लगाने के लिए टाइपिंग पर नजर रख सकता है। अमूमन पासवर्ड टाइप करते हुए यूजर स्क्रीन को हाइड करता है जबकि असली खतरा कीबोर्ड से होता है।शोधकर्ताओं ने यूजर्स को इस तरह के अटैक से बचने की चेतावनी दी है।