Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वॉयस कमांड के जरिए पूछिए अब Bing से सवाल, Microsoft के डेस्कटॉप यूजर्स के लिए शुरू हुआ फीचर

AI Powered Bing Latest Update अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के यूजर हैं तो ये अपडेट आपके काम हो सकता है। कंपनी ने अपने पॉपुलर एआई पावर्ड बिंग सर्च इंजन में एक नया फीचर पेश किया है। यह नया फीचर डेस्कटॉप यूजर्स के लिए लाया गया है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 11 Jun 2023 08:12 AM (IST)
Hero Image
AI Powered Bing Latest Update For Users voice commands on desktop

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट नई एआई टेक्नोलॉजी के साथ अपने यूजर्स को लुभाने की लगातार कोशिशों में हैं। कंपनी ने इसी साल अपने सर्च इंजन को एआई पावर्ड बना कर पेश किया था। वहीं अब बिंग को लेकर कंपनी नए-नए अपडेट्स पेश कर रही है। अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स हैं तो ये नया अपडेट आपका दिल खुश कर सकता है।

बिंग में कौन-सा नया फीचर जुड़ा है?

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने बिंग को लेकर एक नया बदलाव पेश किया है। कंपनी में बिंग में इनपुट दर्ज करने के लिए एक नया फीचर जोड़ा है।

बिंग का इस्तेमाल डेस्कटॉप पर करने के दौरान यूजर्स वॉइस कमांड के जरिए इनपुट दे सकते हैं। हालांकि, बिंग में इनपुट के लिए वॉइस कमांड की यह सुविधा मोबाइल वर्जन के लिए तो पहले से थी, लेकिन डेस्कटॉप यूजर्स के लिए इस तरह की सुविधा मौजूद नहीं थी।

बिंग में वॉइस कमांड का कैसे करें इस्तेमाल

बिंग का इस्तेमाल डेस्कटॉप पर करने के दौरान नए फीचर को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बिंग चैट पर नए माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करने की जरूरत होगी। माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करने के साथ ही यूजर अपना सवाल वॉइस कमांड के जरिए दर्ज करवा सकता है।

कितनी भाषाओं में पूछ सकते हैं सवाल?

माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन का इस्तेमाल कई भाषाओं में किया जा सकता है। कंपनी ने साफ किया है कि यूजर्स बिंग से इंग्लिश के अलावा, जर्मन, फ्रेंच और जापानी (English, German, Mandarin, French, Japanese) भाषा में सवाल पूछ सकते हैं।

हालांकि, अभी बिंग चैट को लेकर नए फीचर्स पर काम चल रहा है। ऐसे में कंपनी बिंग के लिए नए अपडेट्स में कई दूसरी भाषाओं का सपोर्ट भी पेश करेगी।

टेक्स्ट टू स्पीच फीचर क्या है?

मालूम हो कि कि माइक्रोसॉफ्ट का बिंग सर्च इंजन टेक्स्ट टू स्पीच फीचर की सुविधा के साथ भी काम करता है। इस फीचर का इस्तेमाल कर यूजर अपने सवालों को टेक्स्ट में दर्ज कर चैटबॉट से एक यूनिक आवाज में जवाबों को पा सकता है।