Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI Robot Teacher: केरल के स्कूल में बच्चों को पढ़ा रही एआई रोबोट टीचर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

Makerlabs Edutech ने कडुवायिल थंगल चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ मिलकर AI Robot टीचर पेश किया है। इस रोबोट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें यह केरल के एक स्कूल में बच्चों को पढ़ा रही है। यह रोबोट 3 भाषाओं में अलग-अलग सब्जेक्ट पढ़ाने में सक्षम है। इस AI रोबोट में इंटेल का प्रोसेसर लगाया गया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 07 Mar 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
केरल के एक स्कूल में छात्रों को पढ़ाती एआई रोबोट टीचर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस (AI) का दखल धीरे-धीरे हर क्षेत्र में बढ़ रहा है। ऑनलाइन एजुकेशन में एआई आधारित ऐप के बाद अब केरल के स्कूल में एआई रोबोट टीचर बच्चों को पढ़ा रही हैं। केरल के कडुवायिल थंगल चैरिटेबल ट्रस्ट ने Makerlabs Edutech के साथ मिलकर इसे पेश किया है।

नीति आयोग के अटल टिंकरिंग लैब के तहत किया है डेवलप

इस रोबोट का नाम Iris रखा गया है। इसे नीति आयोग के अटल टिंकरिंग लैब (ATL) प्रोजेक्ट के तहत डेवलप किया गया है। यह रोबोट तीन भाषाओं में अलग-अलग सब्जेक्ट के कॉम्प्लेक्स जवाब देने में सक्षम हैं। यह रोबोट पर्सनलाइज्ड वॉइस असिस्टेंट और इंटरएक्टिव लर्निंग एक्सपीरियंस भी ऑफर करता है।

यह भी पढ़ें: बिना टच सिर्फ इशारों से चलेगा Smartphone, Realme ला रही अनोखी टेक्नोलॉजी वाला सस्ता फोन; लॉन्च से पहले जानिए खूबियां

एंड्रॉइड ऐप की मदद से कर सकते हैं इंटरेक्शन

इस रोबोट को बनानी वाली कंपनी Makerlabs का कहना है कि यह रोबोट वर्सटाइल टीचिंग मशीन है, जो इंसान की तरह इंटरेक्टिव कैपेबिलिटीज के साथ आता है। इसमें इंटेल का पावरफुल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही स्टूटेंड एंड्रॉइड ऐप की मदद से इससे बात भी कर सकते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Maker Labs (@makerlabs_official)

Makerlabs ने सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर इस रोबो टीचर का वीडियो शेयर किया है। एजुकेशन टेक्नोलॉजी में यह एआई रोबोट एक बड़ा कदम माना जा रहा है। यह बच्चों को खेल-खेल में आकर्षक और इनोवेशन के साथ पढ़ाई में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Elon Musk vs Sam Altman: एलन मस्क ने सैम अल्टमैन को दिया ऑफर, OpenAI का नाम बदल लेंगे तो...