Move to Jagran APP

पढ़ने से लेकर खेलने तक की दुनिया बदल देगा AI, हर काम में होगी दखलअंदाजी

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम ने 6G इंटरनेट और साइबर अटैक पर प्रमुखता से जोर दिया। साथ ही इस कार्यक्रम में कई कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट भी लॉन्च किए हैं। जियो ने इस दौरान अपने अपने दो फीचर फोन लॉन्च किए। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 18 अक्टूबर तक चलने वाला है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
AI की क्रांति के लिए खुद को रखें तैयार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 8वें संस्करण की शुरुआत हुई जहां टेलीकॉम सेवा से जुड़ी विभिन्न कंपनियां अपनी नुमाइश में भविष्य की तस्वीर पेश कर रही हैं। लगभग सभी शीर्ष कंपनियां इस बार जीवन के हर क्षेत्र से जुड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) वाले उत्पादों को मोबाइल कांग्रेस में दिखा रही है। रिलायंस जियो एआई फॉर एडॉपटिव लर्निंग सॉल्यूशन लेकर आई है। सॉल्यूशन की मदद से पाठ्यक्रम या अन्य किसी भी पुस्तक को पढ़ने के दौरान उनमें दिए कठिन टर्मनोलॉजी व अन्य बातों को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है।

पलभर में सॉल्व होंगे सवाल

आपको उस पेज का फोटो खींचना होगा और उसे एआई सॉल्यूशन वाले इमबाइब एप पर डालना होगा। तस्वीर को डालते ही उस पेज पर दिए गए सभी कठिन टर्म नीचे दिखने लगेंगे और फिर उन्हें क्लिक कर उनके बारे में एआई की मदद से पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस एप पर एनसीईआरटी से लेकर अन्य उपयोगी सभी पुस्तकों से जुड़ी 53,000 वीडियो है। मतलब इस प्रकार के एप से भविष्य में ट्यूशन पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। एरिक्शन ने तो एआई आधारित ऐसा चश्मा विकसित किया है जिसे वीडियो काल के दौरान दोनों पक्ष यानी कि बोलने वाले और सुनने वाले पहन ले तो वे ऐसा महसूस करेंगे कि वह व्यक्ति मोबाइल फोन में नहीं बल्कि सामने बैठकर बोल रहा है।

हर चीज बताएगा एआई

ऐसे में गांव में बैठा व्यक्ति इस चश्मे को पहन शहर के शिक्षक से पढ़ रहा है या किसी डॉक्टर से बात करेगा तो वह ऐसा महसूस करेगा जैसे वह शिक्षक या डाक्टर सामने बैठा है। इसे ऑगमेनटेशन ऑफ रियलिटी का नाम दिया गया है। कोई बुजुर्ग या अनपढ़ आदमी इस चश्मे को पहन कर यह बोलता है कि उसे फलां जगह जाना है या बस अड्डे पर जाकर यह कहता है कि उसे फलां जगह की बस पकड़नी है तो यह चश्मा उसे रास्ता भी दिखाएगा और उस बस के आने पर उन्हें बोलकर अलर्ट करेगा।

घर बैठे मिलेगा स्टेडियम का मजा

वैसे ही एक अन्य चश्मे की मदद से स्टेडियम में मैच के दौरान पीछे की सीट मिलने पर भी बिल्कुल मैदान में जाकर मैच देखने का मजा लिया जा सकता है। जियो अब हर घर टीवी बनेगा कंप्यूटर नाम से एक सेवा की प्रदर्शनी कर रही है। इसमें जियो सिनेमा, जियो टीवी की तरह टीवी में एक फीचर दिया गया है और उस पर क्लिक करते ही टीवी कंप्यूटर बन जाएगा जो क्लाउड से जुड़ होगा। कि-वर्ड और माउस की मदद से टीवी को कंप्यूटर बनाकर इस्तेमाल कर सकेंगे। जल्द ही इस फीचर को सार्वजनिक रूप से लांच किया जाएगा।

एरिक्शन ने एआई से लैस रॉकी नामक रोबोटिक डॉग की प्रदर्शनी लगाई है। कंपनी का कहना है कि अभी यह डॉगी फैक्टरी, खदान और बंदरगाह पर काम करेगा जहां आग लगने, पानी भरने या अन्य किसी भी प्रकार के हादसे को लेकर यह डॉगी चेतावनी दे देगा। बाद में इसे घरों में सुरक्षाकर्मी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- 6G सर्विस में बजेगा भारत का डंका! सरकार ने कर ली तगड़ी प्लानिंग, यूजर्स की होगी बल्ले-बल्ले