Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया के टॉप सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में AIRAWAT का भी नाम, भारत का ये AI Super Computer इन मायनों में है खास

Top 5 Super Computer Of International Supercomputing conference 2023 what Is AIRAWAT AIRAWAT भारत का एक एआई सुपर कंप्यूटर है इस कंप्यूटर को International Supercomputing conference 2023 में दुनिया के टॉप 500 सुपर कंप्यूटर में एक खास जगह मिली है। इस आर्टिकल में इस सुपरकंप्यूटर के बारे में ही बताने जा रहे हैं। इसक अलावा टॉप 5 सुपर कंप्यूटर के बारे में भी बात करेंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
Top 5 Super Computer Of International Supercomputing conference 2023 what Is AIRAWAT

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एआई टेक्नोलॉजी दुनिया भर के यूजर्स को लुभाने का काम कर रही है। इस टेक्नोलॉजी के साथ यूजर के रोजाना ही नहीं, प्रोफेशनल जिंदगी के काम भी आसान हुए हैं। एक इंटरनेट यूजर के लिए एआई सुपर कम्प्यूटर भी पेश हो चुके हैं।

इसी कड़ी में भारत के एक सुपर कंप्यूटर ने दुनिया भर के टॉप 500 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। भारत के इस सुपर कंप्यूटर का नाम AIRAWAT है।

टॉप 500 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में AIRAWAT का नाम

दरअसल, इस साल जर्मनी में आईएसई 2023 (International Supercomputing conference 2023) का आयोजन हुआ है। यह आयोजन जर्मनी के हैम्बर्ग में 21 से 25 मई तक चला।

इस कॉन्फ्ररेंस में 500 ग्लोबल सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में ‘AIRAWAT’ के नाम का एलान 75वीं रैंक के साथ हुआ है। इस सुपर कंप्यूटर का इंस्टॉलेशन भारत सरकार के एआई नेशनल प्रोग्राम के तहत हुआ है।

‘AIRAWAT’ एआई सुपर कंप्यूटर क्यों है खास?

एआई सुपर कंप्यूटर ‘AIRAWAT’ की पहचान भारत के सबसे बड़े और तेज एआई सुपरकम्युटिंग सिस्टम के रूप में होती है। इस एआई सुपर कंप्यूटर की स्पीड 13,170 teraflops है। ‘AIRAWAT’ को पुणे के C-DAC में इन्स्टॉल किया गया है।

इस एआई सुपरकंप्यूर को मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी का नाम Netweb Technologies है। सुपरकंप्यूटर Ubuntu 20.04.2 LTS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, इसके अलावा डिवाइस AMD EPYC 7742 64C 2.25GHz प्रोसेसर पर रन करता है।

आईएसई 2023 कॉन्फ्रेंस में चुने गए टॉप पांच सुपर कंप्यूटर

आईएसई 2023 कॉन्फ्रेंस में टॉप 5 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में यूएस, जापान, फिनलैंड और इटली के कंप्यूटर टॉप 5 की लिस्ट में शामिल रहे। इस लिस्ट में टॉप वन पर अमेरिका का Frontier supercomputer रहा। यह hpe cray ex235a कंप्यूटर सिस्टम है।

दूसरे नंबर पर जापान का Fugaku Supercompur, A64FX लिस्ट में शामिल रहा। फिनलैंड के LUMI, HPE Cray EX235A को टॉप 500 सुपर कंप्यूटर में तीसरी रैंकिग मिली। चौथे नंबर पर Leonardo, Xeon Platinum 8358 32C सुपरकंप्यूटर रहा। पांचवे पायदान पर एक बार फिर अमेरिका का summit, IBM Power system AC922 एआई सुपर कंप्यूटर रहा।

Frontier supercomputer क्यों है खास?

आईएसई 2023 कॉन्फ्रेंस में 500 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में पहले पायदान पर अपनी जगह बनाने वाले Frontier को अमेरिका के Oak Ridge National Laboratory में इन्स्टॉल किया गया है। इस सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल एनर्जी डिपार्टमेंट के लिए किया जाता है। दुनिया के पहला सुपर कंप्यूटर के साथ 8,699,904 कोरस के साथ 1.194 Exaflop/s पर काम करता है।

अंतरराष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग कॉन्फ्ररेंस क्या है?

अंतरराष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग कॉन्फ्ररेंस सुपरकंप्यूटर को लेकर आयोजित होने वाली कॉन्फ्ररेंस है। यह हर साल आयोजित की जाती है। इस कॉन्फ्ररेंस की शुरुआत साल 1986 में यूरोप से हुई है। इस कॉन्फ्ररेंस को जर्मनी के अलग-अलग शहरों में आयोजित किया जाता है। कोरोना काल के दौरान यह कॉन्फ्ररेंस ऑनलाइन भी आयोजित की गई है।