Move to Jagran APP

Airtel 5G Trial: भारत में कब होगा लॉन्च, कितनी होगी स्पीड यहां जानिए सब कुछ

भारत में Airtel के 5g नेटवर्क का ट्रायल जोरों पर है। टेल्को बड़े पैमाने पर नेटवर्क की कैपेबिलिटी और परफॉर्मेंस की टेस्टिंग कर रहा है।Airtel अपने 5g नेटवर्क के लिए Nokia और Ericsson जैसे ग्लोबल ब्रांड्स के साथ टाटा ग्रुप जैसी घरेलू कंपनियों के साथ भी काम कर रही है।

By Mohini KediaEdited By: Updated: Sun, 18 Jul 2021 07:43 AM (IST)
Hero Image
यह Airtel की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में Airtel के 5g नेटवर्क का ट्रायल जोरों पर है। टेल्को बड़े पैमाने पर नेटवर्क की कैपेबिलिटी और परफॉर्मेंस की टेस्टिंग कर रहा है। Airtel अपने 5g नेटवर्क के लिए Nokia और Ericsson जैसे ग्लोबल ब्रांड्स के साथ-साथ टाटा ग्रुप जैसी घरेलू कंपनियों के साथ भी काम कर रही है। जबकि Jio ने दावा किया है कि यह भारत में पूर्ण विकसित 5G सर्विस को लॉन्च करने वाला पहला नेटवर्क होगा, हालांकि Airtel 5G भी इस कड़ी में बहुत पीछे नहीं रहेगा। आइए भारत में Airtel 5G लॉन्च, स्पीड, ट्रायल और स्पेक्ट्रम के बारे में जानते हैं।

भारत में कब लॉन्च होगा Airtel 5G

हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, 91mobiles के मुताबिक, भारत में एयरटेल 5G लॉन्च इस साल के अंत में हो सकता है। जैसा कि आप जानते हैं, कंपनी ने दूरसंचार विभाग की ओर से आवंटित स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके प्रमुख शहरों में 5G ट्रायल शुरू कर दिया है। इसलिए, यह केवल कुछ समय पहले की बात है जब टेल्को देश में कमर्शियल इस्तेमाल के लिए नेटवर्क उपलब्ध कराती है। हालांकि, Airtel 5G सर्विस तुरंत सभी के लिए उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। भारत में सेलुलर नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह से डेवलप होने में कम से कम एक साल या डेढ़ साल और लग सकता है। Airtel 5g प्लान की कीमतों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

Airtel 5g स्पीड

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम और मुंबई में किए गए ट्रायल के दौरान Airtel 5g की स्पीड लगभग 1,000mbps रही है। हालांकि, हैदराबाद में, नेटवर्क 3Gbps (3,000Mbps) की चरम गति को हिट करने में कामयाब रहा, जो कि Jio के 5G ट्रायल से तीन गुना तेज है, जिससे यूजर्स कुछ ही सेकंड में एक फुल-लेंथ वाली फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह 4g नेटवर्क की स्पीड से काफी तेज है| एयरटेल का दावा है कि उसका 5G नेटवर्क मौजूदा तकनीकों की तुलना में 10x स्पीड, 10x latency और 100x concurrency प्रदान करने में सक्षम है।

Airtel 5G ट्रायल

एयरटेल 5जी ट्रायल नेटवर्क अब गुरुग्राम के साइबर हब, फीनिक्स मॉल, मुंबई के लोअर परेल और हैदराबाद में लाइव है। 5g टेस्टिंग के लिए एयरटेल का दूसरा डेस्टिनेशन कोलकाता होगा। हालांकि, Airtel यूजर्स अभी तक 5G नेटवर्क का अनुभव नहीं कर सकते हैं, भले ही उनके पास एक कम्पैटिबल स्मार्टफोन हो। सरकार के नियम वर्तमान में end-users के साथ टेस्टिंग की अनुमति नहीं देते हैं। इसके अलावा, ऐसे ट्रायल के लिए ऑपरेटर जिन डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं उनमें स्पेशल सॉफ्टवेयर होता है।

Airtel 5G स्पेक्ट्रम

सरकार ने अभी तक भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी नहीं की है, लेकिन दूरसंचार विभाग (DoT) ने Airtel जैसे सेवा प्रदाताओं को टेस्टिंग करने के लिए कुछ बैंडविड्थ आवंटित की है। टेल्को गुरुग्राम और मुंबई में 5G ट्रायल करने के लिए 3,500 Mhz बैंड का इस्तेमाल कर रहा है, जबकि हैदराबाद में, इसने उप -6GHz नॉन-स्टैंडअलोन (NSA) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से 1800MHz बैंड में उदारीकृत स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके अपने 5G नेटवर्क का प्रदर्शन किया। Airtel को कथित तौर पर ट्रायल के लिए 28 GHz और 700 MHz बैंड आवंटित किए गए हैं, और इसके इक्विपमेंट को 2100/2300 MHz और sub-GHz bands (800/900 MHz) के साथ कम्पैटिबल कहा जाता है।