Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Airtel का ग्राहकों को तोहफा, पेश किया पहला AI आधारित स्पैम कॉल-मैसेज डिटेक्शन टूल

स्पैम काल की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए भारती एयरटेल ने बुधवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संचालित स्पैम डिटेक्शन सॉल्यूशन लॉन्च किया। इससे ग्राहकों को रियल टाइम में स्पैम काल की जानकारी मिलेगी और उन्हें किसी भी फर्जी लिंक या एसएमएस से सावधान किया जा सकेगा। यह समाधान निशुल्क है और एयरटेल के ग्राहकों को यह सुविधा बिना किसी अनुरोध के मिल जाएगी।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
सभी एयरटेल यूजर्स को फ्री मिलेगा स्पैम डिटेक्शन टूल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी Airtel ने यूजर्स के लिए खास टूल पेश किया है। यह टूल स्पैम कॉल और मैसेज से बचाव के लिए तैयार किया गया है। एयरटेल ने इसे स्पैम डिटेक्शन सॉल्युशन नाम दिया है, जो यूजर्स को रियलटाइम प्रोटेक्शन के साथ स्पैम एक्टिविटी से ऑटोमैटिक प्रोटेक्शन ऑफर करता है।

एयरटेल स्पैम डिटेक्शन टूल

Airtel की स्पैम डिटेक्शन टूल सभी यूजर्स के लिए फ्री है। यह कंपनी के सभी ग्राहकों के नंबर पर एक्टिवेट रहेगी। इसके लिए ग्राहकों को अलग से सर्विस रिक्वेस्ट या फिर किसी ऐप को डाउनलोड नहीं करता होगा। यह टूल एआई टूल कॉल फ्रीक्वेंसी, ड्यूरेशन और दूसरे पैटर्न और संभावित खतरों की पहचान कर यूजर्स को स्पैम एक्टिविटीज से यूजर को अलर्ट करता है।

इसके साथ ही यह टूल स्पैम कॉल और मैसेज के साथ फिशिंग अटैक से भी यूजर्स को बचाता है। यह टूल मैसेज में मिले यूआरएल को स्कैन कर यूजर्स को उस लिंक में क्लिक करने से रोता है। एयरटेल ने बताया कि यह टूल बार-बार आईएमईआई बदलने वाले खतरनाक स्कैमर्स से भी यूजर्स को सचेत करता है। कंपनी अपने एडवांस स्पैम प्रोटेक्शन के ग्राहकों को सुरक्षित और पहले से बेहतर मोबाइल एक्सपीरियंस ऑफर करना चाहती है।

स्पैम आज ग्राहकों के लिए बड़ा खतरा बन गया है। इससे निपटने के लिए हमने 12 महीने तक काम किया और देश का पहला एआई आधारित स्पैम फ्री नेटवर्क लॉन्च किया है। यह एयरटेल ग्राहकों को स्पैम अटैक से बचाव करेगा।

गोपाल विट्टल, एमडी और सीईओ भारती एयरटेल

एयरटेल के स्पैम डिटेक्शन टूल की खूबियां

यह टूल ड्यूल लेयर प्रोटेक्शन के साथ तैयार किया गया है, जो लेवल पर काम करता है। इनमें से एक नेटवर्क लेवल और दूसरा आईटी सिस्टम पर आधारित है। एयरटेल नेटवर्क की सभी कॉल मैसेज इस टूल के जरिए कंप्लीट होती है।

कंपनी का कहना है कि 2 मिली सेकेंड में यह टूल 1.5 बिलियन मैसेज और 2.5 बिलियन कॉल को प्रोसेस कर यूजर्स को स्पैम से सुरक्षित करता है। एयरटेल का दावा है कि यह टूल हर दिन 100 मिलियन स्पैम कॉल और 3 मिलियन स्पैम मैसेज की पहचान कर सकता है।

यह भी पढ़ें: खतरे में एंड्रॉइड यूजर्स, इन दो ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो तुरंत करें डिलीट