Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सभी 22 टेलीकॉम सर्किल्स में 5G नेटवर्क शुरू करेगा एयरटेल, यूजर्स को मिलेगी टॉप क्लॉस इंटरनेट स्पीड

भारती एयरटेल ने आज घोषणा की कि उसने देश के 22 लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों में से हर एक में अपने न्यूनतम रोल-आउट दायित्वों को पूरा कर लिया है। बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने भी अपने देश भर के 22 टेलीकॉम सर्किलों में न्यूनतम रोल-आउट दायित्व के पूरा होने की घोषणा की थी।।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 17 Aug 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
एयरटेल सभी 22 टेलीकॉम सर्किल्स में 5G नेटवर्क शुरू करेगा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारती एयरटेल ने गुरुवार को कहा कि कंपनी ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, सभी 22 दूरसंचार सर्किलों में 26 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम पर 5G सेवाएं शुरू करने की न्यूनतम रोल-आउट बाध्यता को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 26 गीगाहर्ट्ज द्वारा सक्षम व्यापक 5G अवसरों के साथ, कंपनी अपने कस्टमर्स के लिए सर्वोत्तम एयरटेल 5G प्लस अनुभव बनाने के लिए लगातार नवाचार को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

3500 से अधिक शहरों में Airtel की सुविधा

एयरटेल ने कहा कि उसकी 5G सेवाएं अब भारत के 5000 से अधिक शहरों और कस्बों में उपलब्ध हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर 10 मिलियन यूनिक कस्टमर्स के आंकड़े को पार कर गई हैं। कंपनी का लक्ष्य सितंबर 2023 तक हर कस्बे और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करना है।

रिलायंस ने भी की थी घोषणा

प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी कि उसने 22 टेलीकॉम सर्किलों में से प्रत्येक में न्यूनतम रोल-आउट दायित्वों को समय से पहले पूरा कर लिया है।

Jio ने कहा कि उसके पास 26 GHz बैंड में उच्चतम स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट है। यह विशिष्ट रूप से एंटरप्राइज उपयोग के मामलों और हाई क्वालिटी वाली स्ट्रीमिंग सेवाओं को सक्षम करेगा।

DoT ने अपने नोटिस इनवाइटिंग एप्लिकेशन (NIA) में 26 GHz बैंड और मिड-बैंड दोनों के लिए रोलआउट दायित्व निर्धारित किए थे, जिसमें कहा गया था कि पहले साल या चरण 1 के अंत तक, एक कंपनी को तीन महानगरों में से हर एक में कहीं भी सेवा और 22 दूरसंचार सर्किलों में से हर एक में कम से कम एक शहर में व्यावसायिक रूप से लॉन्च करना होगा ।

वोडाफोन आइडिया और अदानी डेटा नेटवर्क्स को अभी तक रोलआउट दायित्वों को पूरा करना बाकी है।