Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alert! WhatsApp-CBI Scam ने डुबोए यूजर्स के करोड़ों रुपये, आप भी रहें सतर्क

सीबीआई का कहना है कि आम लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स अपनी वॉट्सऐप डीपी में सीबीआई का लोगो तक इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह के लोगो को देखकर वॉट्सऐप यूजर्स को लग रहा है कि वे सच में किसी बड़े सीबीआई अधिकारी से चैट कर रहे हैं। सीबीआई का साफ कहना है कि सीबीआई का पब्लिकली मौजूद लोगो गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 07 Aug 2024 12:40 PM (IST)
Hero Image
Alert! WhatsApp-CBI Scam को लेकर सीबीआई ने दी चेतावनी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों स्कैमर्स अलग-अलग तरीके से इंटरनेट यूजर्स को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। इसी कड़ी में वॉट्सऐप सीबीआई स्कैम को लेकर सीबीआई की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। सीबीआई का कहना है कि कुछ साइबर अपराधी आम लोगों को झूठा सीबीआई ऑफिसर बनकर ठग रहे हैं। वे यूजर्स को सीबीआई ऑफिसर बन कर फेक कॉल कर रहे हैं। इसी तरह स्कैमर्स ईमेल और मैसेज के जरिए भी आम लोगों तक पहुंच रहे हैं। स्कैमर्स वॉट्सऐप का भी सहारा ले रहे हैं। इस तरह आम लोगों को अपने जाल में फंसा कर स्कैमर्स करोड़ो रुपये ठग चुके हैं।

वॉट्सऐप डीपी पर सीबीआई का लोगो हो रहा इस्तेमाल

सीबीआई का कहना है कि आम लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स अपनी वॉट्सऐप डीपी में सीबीआई का लोगो तक इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह के लोगो को देखकर वॉट्सऐप यूजर्स को लग रहा है कि वे सच में किसी बड़े सीबीआई अधिकारी से चैट कर रहे हैं। सीबीआई का साफ कहना है कि सीबीआई का पब्लिकली मौजूद लोगो गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। स्कैमर विक्टिम को लीगल एक्शन और गिरफ्तारी को लेकर डरा-धमका रहे हैं और पैसों की मांग कर रहे हैं।

सीबीआई की ओर से सतर्क रहने की सलाह

सीबीआई ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से अलग-अलग पोस्ट शेयर कर लोगों को सावधान रहने को कहा है। एजेंसी का कहना है कि सीबीआई से जुड़े किसी भी कम्युनिकेशन को लेकर खास तौर पर सतर्क रहें।

एक असली सीबीआई ऑफिसर आपसे कभी भी पर्सनल और फाइनेंशिलय जानारियों की मांग नहीं करेगा। ऐसी मांग एक सही सीबीआई ऑफिसर कभी भी ईमेल और फोन से नहीं करेगा।

ये भी पढ़ेंः Cyber Security: ऑनलाइन आपको कैसे ठगते हैं स्कैमर्स, तरीके से लेकर बचने के उपाय तक की सारी जानकारी

WhatsApp-CBI Scam को लेकर ऐसे रहें सतर्क

  • अगर आपको किसी सीबीआई ऑफिसर का कॉल आता है तो इस कॉलर पर तुरंत भरोसा करने के बजाय इस कॉल को वेरिफाई करें।
  • किसी भी व्यक्ति के कहने पर फोन पर पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारियां देने से बचें। इसके अलावा, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी डिटेल्स शेयर न करें।
  • ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। इसी तरह किसी अनजान सेंडर से आए अटैचमेंट को डाउनलोड करने से बचें।
  • किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधी को लेकर चुप न रहें तुरंत अपने एरिया के लोकल पुलिस स्टेशन पर विजिट करें।