Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने कहा, दांव लगाने वाले खेलों को छोड़कर Online Gaming के लिए दी जाएगी अनुमति

हाल ही में ऑनलाइन गेमिंग को लेकर कुछ बदलाव किए जा सकते हैं जिसको लेकर IT राज्यमंत्री ने कुछ अहम जानकारियों को सामने रखा। इसमें बताया गया है कि कुछ गेम्स को छोड़कर सभी तरह के ऑनलाइन गेम परमिटेड होंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 10 Jan 2023 12:49 PM (IST)
Hero Image
All online gaming will be permitted except those that place bet

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑनलाइन गेमिंग पर अपना रुख साफ करते हुए  आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने कुछ नए बदलाव पर रोशनी  डाली है, जो आने वाले बजट सत्र में पेश किए जा सकते हैं। राज्यमंत्री के बयान से यह पता चलता है कि सरकार कुछ गेम्स को लेकर नए नियम बना सकती है। बीते रात लगभग 8 बजे  IT राज्यमंत्री राजीव चंद्राशेखर ने अपने ट्वीट पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने ऑनलाइन गेमिंग को लेकर बड़े खुलासे किए है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

दांव लगाने वाले गेम्स की परमिशन नहीं

IT राज्यमंत्री राजीव चंद्राशेखर ने इस पोस्ट में इस वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्होंने बताया है कि  गेमिंग के परिणाम पर सट्टेबाजी लगाने की अनुमति देने गेम को छोड़कर बाकि सभी तरह के ऑनलाइन गेम्स और उनसे जुड़े नवाचारों पर कोई पाबंदी नहीं लगाई जाएगी।

मान लिजिए कि कोई  विदेशी गेमिंग साइट ,जो इस तरह की एक्टिविटी में शामिल होते है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नियम तोड़ने वाले मध्यस्थों के साथ ही सख्ती बरती जाएगी। 

यह भी पढ़ें- WWDC 2023 से पहले लॉन्च हो सकता है Apple का AR/VR हैडसेट, क्या हैं कंपनी के प्लान

1 फरवरी को आएगा बजट

जैसा कि हम सब जानते हैं कि एक फरवरी को बजट पेश किया जाना है, जिसमें ऑनलाइन गेमिंग को लेकर नई गाइडलाइन के आने की उम्मीद है। इसमें ऑनलाइन गेम से जुड़े टैक्स संबंधी नियम और घरेलू ऑनलाइन गेमिंग बिजनेस की बढ़ोतरी को लेकर कुछ सुझाव पेश किए जाने हैं। अब देखना है कि यह नए बदलाव किस तरह से भारतीय गेमिंग इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद होंगे। बता दें कि भारत में ऑनलाइन स्किल-बेस्ड गेमिंग (OSG) का कारोबार 2.5 अरब डॉलर का है, जो हर साल यह 38 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

2030 तक 20 अरब डॉलर हो जाएगा भारतीय गेमिंग बाजार

नई रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि 2030 तक यह कारोबार 20 अरब डॉलर का हो सकता है। 30 करोड़ से अधिक भारतीय ऑनलाइन गेम खेलते हैं। आने वाले निकट भविष्य में यह एक अच्छा कारोबार हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Jio VS Airtel: अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग के साथ 200 रुपये से कम कीमत में पाएं ये प्लान