Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Digi Yatra: मार्च के आखिर तक दिल्ली के इन दो टर्मिनल के सभी गेट पर होगी हाई टेक एंट्री

जानकारी मिली है कि मार्च के आखिर तक दिल्ली एयरपोर्ट के दो टर्मिनल के सभी एंट्री और बोर्डिंग गेट Digi Yatra इनेबल होंगे। इसके अलावा आपको दिल्ली एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा बडी (Buddy) भी मिलते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 01 Mar 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
Terminal 2 and 3 of delhi airport will be Digi yatra Enabled, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले साल 1 दिसंबर को भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने Digi Yatra डिजिटल ऐप की शुरूआत की थी। इस ऐप की मदद से कहीं भी यात्रा करने के लिए आपको बोर्डिंग पास की जरूरत नहीं होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप इस ऐप की मदद से केवल केवल फेस रिकग्निशन के जरिए एयरपोर्ट पर एंट्री कर सकते हैं।

फिलहाल नई रिपोर्ट से पता चला है कि दिल्ली के दो टर्मिनल यानी टर्मिनल 2 और 3 के सभी एंट्री और बोर्डिंग गेट Digi Yatra इनेबल होंगे। बता दें कि ये बदलाव मार्च के आखिर तक लागू हो जाएगा। दूरदर्शन ने अपने ट्विटर पोस्ट पर इसकी जानकारी दी है। हम यहां आपके साथ उस ट्विटर पोस्ट का स्क्रिनशार्ट शेयर कर रहे हैं।

इन एयरपोर्ट पर होगी पेपरलेस एंट्री

इस ऐप के लॉन्च के साथ ही दिल्ली के साथ वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर डिजीयात्रा शुरू की हैं। दूरदर्शन की रिपोर्ट से पता चला है कि डिजीयात्रा का उपयोग करने से यात्री प्रवेश जांच से लेकर सुरक्षा जांच तक की प्रक्रिया में अपना 25 मिनट तक का समय बचा सकेंगे।

इतने लोग इस्तेमाल करते हैं ऐप

रिपोर्ट से पता चला है कि वर्तमान में लगभग 2,500 यात्री प्रतिदिन डिजीयात्रा का उपयोग कर रहे हैं। बता दें कि आपकी मदद के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा बडी (Buddy) भी होंगे, जो समय-समय पर आपकी मदद करेंगे। indigo ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी Digi Yatra ऐप को डाउनलोड करने को कहा है। इस ऐप को आप Google play store और App Store से डाउन कर सकते हैं।

Digi Yatra मोबाइल ऐप पर कैसे करें रजिस्ट्रर?

अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको Digi Yatra मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद इंरोल करने के लिए आप ऐप में मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपको एक OTP मिलेगा , जिसे आप अपने फोन में दर्ज करेंगे।
  • अब अपना पहचान प्रमाण पत्र बनाने के लिए वॉलेट आइकन पर क्लिक करें।

  • फिर नीचे दाईं ओर, प्लस (+) सिंबल पर क्लिक करने के बाद डिजिलॉकर या ऑफलाइन आधार के माध्यम से अपनी आईडी क्रिडेंशियल्स बनाएं।
  • अब आपके चेहरे को स्कैन किया जाता है और आधार डाटाबेस से बताएं गए चेहरे के निशान से मिलान किया जाता है।
  • मिलान पूरा होने के बाद आपका आईडी क्रिडेंशियल्स बनाया जाता है और आपके मोबाइल फोन में सेव हो जाता है।