Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alphabet के CEO सुंदर पिचाई ने Bard एडवांस के लिए की सब्सक्रिप्शन की घोषणा, जानिए कितने देने होंगे पैसे

वर्तमान समय में Bard को इस्तेमाल करने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता है। हालांकि अब कहा जा रहा है कि आगमी बार्ड को कई उन्नत तकनीकों के साथ पेश किया जाएगा और इसको इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन लेना अनिवार्य होगा। इसके प्रीमियम के लिए यूजर्स को प्रति माह 10 से 20 डॉलर के बीच देने पड़ सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Bard Advance के लिए यूजर्स को चुकाने होंगे पैसे

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अल्फाबेट की दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने आधिकारिक तौर पर अपने आगामी एडवांस चैटबॉट बार्ड के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल योजनाओं की शुरुआत की पुष्टि की है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह घोषणा चौथी तिमाही की कमाई कॉल के दौरान की गई है। बता दें अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने प्रीमियम एआई सर्विस की बढ़ती मांग को को देखते हुए यह फैसला लिया है।

बार्ड एडवांस के लिए देना होगा पैसा

वर्तमान समय में बार्ड को इस्तेमाल करने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता है। हालांकि अब कहा जा रहा है कि आगमी बार्ड को कई उन्नत तकनीकों के साथ पेश किया जाएगा और इसको इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन लेना अनिवार्य होगा।

सब्सक्रिप्शन मॉडल लागू करने का निर्णय Google की अपने नवीनतम एआई मॉडल जेमिनी अल्ट्रा से प्रेरित होकर लिया गया है।

मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, बार्ड एडवांस जो वर्तमान में मुफ्त में उपलब्ध है, उसे यूजर्स के लिए और भी प्रभावशाली बनाया जाएगा। जेमिनी अल्ट्रा में उन्नत एआई टूल टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, वीडियो और कोड सहित विभिन्न तौर-तरीकों में जटिल कार्य करने की सुविधा मिलती है।

कितने देने होंगे पैसे

गूगल के द्वारा बार्ड एडवांस के लिए विशिष्ट मूल्य निर्धारण की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्मीद है कि इसका सब्सक्रिप्शन लेने के लिए यूजर्स को चैट जीपीटी प्लस के आस-पास ही पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। बता दें यह फीस प्रति माह 10 से 20 डॉलर के बीच हो सकती है।

ये भी पढे़ं- Budget 2024: रक्षा क्षेत्र हेतु डीप टेक को मजबूत करने के लिए सरकार नई योजना शुरू करेगी- वित्त मंत्री