Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया की बेस्ट पर्सनल असिस्टेंट बनेगी Alexa, अपग्रेटेड AI के साथ एडवांस होगा मॉडल

Amazon के सीईओ एंडी जेसी अपने Q1 अर्निंग कॉल पर कहा कि कंपनी वर्तमान में मौजूदा एलेक्सा को सशक्त बनाने की तुलना में अधिक शक्तिशाली बड़े भाषा मॉडल (LLM) का निर्माण कर रही है। बताया जा रहा है कि अब एलेक्सा काफी एडवांस हो जाएगी।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 29 Apr 2023 02:18 PM (IST)
Hero Image
Amazon Alexa to become advanced with upgraded AI

नई दिल्ली, टेक डेस्क। OpenAI के ChatGPT के लॉन्च के बाद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की रेस ने एक नई स्पीड पकड़ ली है। Google और Microsoft जैसे बड़े टेक दिग्गज पहले से ही इसमें आगे बढ़ रहे हैं। इस लिस्ट में शामिल होने के वालो की दौड़ में अमेजन भी शामिल है।

Alexa दुनिया का बेस्ट असिस्टेंट

सीईओ एंडी जेसी ने हाल ही में कहा था कि अमेजन अपने वॉयस असिस्टेंट- एलेक्सा को 'दुनिया का सबसे अच्छा पर्सनल असिस्टेंट' बनाने की योजना बना रहा है। एक अर्निंग कॉल के दौरान, जेसी ने कहा कि कंपनी वर्तमान में मौजूद एलेक्सा को सशक्त बनाने की तुलना में मजबूत लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का निर्माण कर रही है। इवेंट में उन्होंने कहा कि अमेजन क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं में एआई में निवेश करना जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) और जनरेटिव एआई और उनसे जुड़ी चिप्स और प्रबंधित सेवाओं पर हमारी हालिया घोषणा एक और हालिया उदाहरण है। जेसी ने कहा कि मुझे लगता है कि यह वास्तव में तेजी से दुनिया का सबसे अच्छा पर्सनल असिस्टेंट बनने की हमारी दृष्टि को गति देगा।

अमेजन जनरेटिव एआई सेवा

अमेजन ने इस महीने की शुरुआत में एक सीमित प्रिव्यू में जनरेटिव एआई सेवा के लिए बेडरॉक सेवा की घोषणा की। एडब्ल्यूएस बेडरॉक के माध्यम से टाइटन नामक अपने स्वयं के प्रथम-पक्षीय भाषा मॉडल तक पहुंच की पेशकश करेगा। अमेजन ने Q1, 2023 के लिए अपने राजस्व की घोषणा की। कंपनी ने खुलासा किया कि पहली तिमाही में शुद्ध बिक्री 9% बढ़कर 127.4 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि Q1, 2022 में यह 116.4 बिलियन डॉलर थी। Amazon Web Services (AWS) सेगमेंट की बिक्री में भी 16% की वृद्धि हुई

एलेक्सा के बारे में बोलते हुए और कैसे कंपनी इसे दुनिया का सबसे अच्छा निजी सहायक बनाना चाहती है, जेसी ने कहा कि मुझे लगता है कि जब लोग अक्सर हमसे एलेक्सा के बारे में पूछते हैं, तो हम अक्सर यह साझा करते हैं कि अगर हम सिर्फ एक स्मार्ट स्पीकर बना रहे होते, तो यह बहुत छोटा निवेश होता। लेकिन हमारे पास एक विजन है, जिसके बारे में हमें यकीन है कि हम दुनिया का सबसे अच्छा पर्सनल असिस्टेंट बनाना चाहते हैं और ऐसा करना मुश्किल है।बता दें कि 2023 की पहली तिमाही में अमेज़न की शुद्ध आय 3.2 बिलियन डॉलर थी।