Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI Ready: Amazon ने किया फ्री एआई स्किल ट्रेनिंग देने का एलान, स्कॉलरशिप का भी होगा मौका

अमेजन ने इंटरनेट यूजर्स को फ्री एआई स्किल ट्रेनिंग देने के लिए प्रोग्राम का एलान किया है। कंपनी के इस प्रोग्राम का नाम एआई रेडी (AI Ready) है। इस प्रोग्राम के साथ कंपनी दुनिया भर में लोगों को एआई के गुर सिखाएगी। अमेजन की मानें तो AI Ready के साथ कंपनी का उद्देश्य साल 2025 तक 20 लाख लोगों को ट्रेनिंग देना है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Amazon ने किया फ्री AI स्किल ट्रेनिंग देने का एलान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन ने इंटरनेट यूजर्स को फ्री एआई स्किल ट्रेनिंग देने के लिए प्रोग्राम का एलान किया है। कंपनी के इस प्रोग्राम का नाम एआई रेडी (AI Ready) है। इस प्रोग्राम के साथ कंपनी दुनिया भर में लोगों को एआई के गुर सिखाएगी।

अमेजन की मानें तो एआई रेडी (AI Ready) के साथ कंपनी का उद्देश्य साल 2025 तक 20 लाख लोगों को ट्रेनिंग देना है। कंपनी की ओर से एआई स्किल ट्रेनिंग फ्री रहेगी।

क्यों शुरू किया जा रहा AI प्रोग्राम

दरअसल, कंपनी का मानना है कि आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी एक बड़ी जरूरत बन कर उभर रही है।

एआई टैलेंट की यह मांग समय के साथ बढ़ रही है। एआई के इस दौर में ऐसे लोगों की भी जरूरत होगी, जो इस टेक्नोलॉजी के साथ कुशलता से काम करें।

एआई में रुचि रखने वाले पा सकते हैं जानकारी

इतना ही नहीं, नई टेक्नोलॉजी के साथ 47 प्रतिशत ज्यादा सैलरी पाने की संभावनों के दरवाजे खुले हैं। अमेजन की ओर से इस तरह के प्रोग्राम (AI Ready)को पेश किया जा रहा है ताकि एआई में रुची रखने वाले इंटरनेट यूजर टेक्नोलॉजी को लेकर और जानकारी पा सकें और समय की इस मांग को पूरा कर सकें।

ये भी पढ़ेंः World Television Day 2023: ब्लैक एंड वाइट टीवी से शुरू हुआ था सफर, आज हर घर में हो रहा Smart TV का इस्तेमाल

8 नए फ्री एआई कोर्स का है ऑफर

एआई को लेकर इस पहल के साथ अमेजन 8 नए फ्री एआई और जनेरेटिव एआई कोर्स ऑफर कर रहा है। इतना ही नहीं, कंपनी की ओर से अमेजन वेब सर्विस (Amazon Web Services) जनरेटिव एआई स्कॉलरशिप भी दी जा रही है।

बिजनेस और नॉन-टेक्निकल ऑडियंस के लिए जनरेटिव एआई इंट्रोडक्शन जैसा कोर्स पेश कर रही है। अमेजन के इस प्रोग्राम को लेकर कंपनी की वेबसाइट (https://www.aboutamazon.com/news/aws/aws-free-ai-skills-training-courses) पर पूरी जानकारी दी गई है।