Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gemini और GPT-4 को टक्‍कर देने आया Claude 3, सबसे बेहतर होने का कंपनी कर रही दावा; Amazon कर रहा सपोर्ट

Amazon से वित्त पोषित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप Anthropic ने अपना लेटेस्ट लेंग्वेज मॉडल Claude 3 पेश किया है। Anthropic के को-फाउंडर OpenAI के पूर्व रिसर्चर हैं। Anthropic ने अपने लेटेस्ट एआई सिस्टम को Google के Gemini और OpenAI के GPT-4 से बेहतर बताया है। Anthropic का यह लैंग्वेज मॉडल मल्टीमॉडल सपोर्ट के साथ आता है। यह किसी भी फॉर्मेट के डेटा का विश्लेषण कर सकता है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Tue, 05 Mar 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
Anthropic ने पेश किया Claude 3 AI मॉडल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। OpenAI के पूर्व रिसर्चर के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप Anthropic ने अपना लेटेस्ट लैंग्वेज मॉडल Claude 3 पेश किया है। यह स्टार्टअप Amazon के साथ मिलकर काम कर रहा है। कंपनी का दावा है कि यह Google के Gemini और OpenAI के GPT-4 कई गुना बेहतर है।

Anthropic ने बताया कि ग्रेजूएशन लेवल की रिजनिंग बेंचमार्क में Claude 3 Opus मॉडल ने 50.4 प्रतिशत का स्कोर किया है। वहीं, GPT-4 ने इसमें 35.7% स्कोर हासिल किया। इसके साथ ही कंपनी का यह भी कहना कि इसने बेसिक मैथ और अंडरग्रेजूएट नोलेज में भी गूगल से बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें: Nothing ने लॉन्च किए ANC तकनीक से लैस Neckband Pro और CMF Buds, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

Claude 3 में दिया गया है मल्टी मॉडल सपोर्ट

  • Anthropic का यह लैंग्वेज मॉडल मल्टीमॉडल सपोर्ट के साथ आता है, जिसकी मदद से Claude 3 इमेज, डॉक्यूमेंट, चार्ज और दूसरे किसी भी डेटा फॉर्मेंट का विश्लेषण कर सकता है।
  • कंपनी का दावा है कि Claude 3 मॉडल पिछले एआई मॉडल की तुलना में काफी फास्ट है। यह किसी भी रिसर्च पेपर को चुटकियों में समराइज कर सकता है।
  • पिछले मॉडल की तुलना में Claude 3 को ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब देने के लिए तैयार किया गया है। इससे पहले वाला मॉडल कई सवालों को ऑफ-लिमिट के चलते जवाब देने से इन्कार कर देता था।
  • Anthropic के तीन नए भाषा मॉडल - Opus, Sonnet, और Haiku को कंपनी के API और वेबसाइट के साथ-साथ Amazon Bedrock और Google Vertex AI जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए यूज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Video Call Safety: एक वीडियो कॉल और आप हो जाएंगे कंगाल, छोटी सी मिस्टेक करवा देगी बड़ा नुकसान; ऐसे रहें सेफ

OpenAI, Google, Anthropic, और दूसरी कंपनियों ने हाल के महीनों में तेजी से पावरफुल AI सिस्टम पेश किए हैं। हर कोई मौजूदा चुनौतियों को स्वीकार करते हुए खुद के मॉडल के प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर होने का दावा करता है।