Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amazon-Flipkart की फेस्टिव सेल में लालच बुरा फंसा देगा आपको, खरीदारी के वक्त बरतें सावधानी

अमेजन-फ्लिपकार्ट पर फेस्टिव सेल बस कुछ ही दिन में शुरू होने वाली है। सेल में तमाम प्रोडक्ट्स पर भारी-भरकम छूट दी जाएगी। ऐसे में ज्यादा डिस्काउंट के लालच में आपको चूना भी लग सकता है। इसलिए शॉपिंग के वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ताकि आपको कोई चूना न लगा पाए। खासकर फेस्टिव सेल में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 27 सितंबर से लाइव हो रही फेस्टिव सेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Amazon-Flipkart ने फेस्टिव सेल का एलान कर दिया है। दोनों ई-कॉमर्स साइट्स पर 27 सितंबर से फेस्टिव सेल लाइव हो रही है। सेल में स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल एक्सेसरीज समेत तमाम प्रोडक्ट पर अच्छे-खासे डिस्काउंट दिए जाएंगे। ऐसे में हर किसी को सस्ते में डील ग्रैब करने की हड़बड़ी मची होगी। अगर आप चाहते हैं कि डील में कोई नुकसान न हो तो कुछ चीजें ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि जल्दबाजी में आप कुछ ऐसी मिस्टेक कर सकते हैं, जो आपको हजारों रुपये का नुकसान करवा देगी।

सेल में शॉपिंग के वक्त रहें सतर्क

महीनों तक लोग ऑनलाइन सेल का इंतजार करते हैं, सिर्फ और सिर्फ अच्छी बचत के लिए। अगर ऐसे में शॉपिंग के वक्त आपको चूना लग जाए तो इससे बुरी बात क्या होगी। इसलिए फेस्टिव सीजन में चलने वाली सेल के दौरान खरीदारी करते वक्त कुछ जरूरी चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए।

  • किसी भी चीज को कार्ड में एड करने से पहले उसकी कीमत और ऑफर्स की सही तरह से जांच कर लें।
  • खरीदार को रियल और इफेक्टिव प्राइस के बारे में पता कर लेना चाहिए। ताकि आपको कोई कन्फ्यूजन न हो।
  • सबसे जरूरी चीज टर्म एंड कंडिशन को पढ़ना होता है, क्योंकि यहां कई बार खेल हो जाता है।
  • प्रोडक्ट की क्वालिटी और दूसरी चीजों के बारे में जानने के लिए जरूरी है कि आप रिव्यू पढ़ें न कि साइट द्वारा बताई गई चीजों पर ज्यादा भरोसा करें।

सेलर के बारे में जानकारी

अमेजन-फ्लिपकार्ट या किसी अन्य शॉपिंग साइट से सामान खरीदने पर आपको गौर करना चाहिए कि आप किस सेलर से प्रोडक्ट मंगा रहे हैं। इसके बारे में अलग से भी पता कर सकते हैं। ई-कॉमर्स साइट्स पर लिस्टेड सेलर्स की अच्छी रेटिंग होने का मतलब है कि वहां से सामान खरीदना सेफ है। इसलिए रेटिंग वगैरह को आप सही चेक कर लें।

ये भी पढ़ें- न चाहकर भी हां कर देते हैं आप; कैसे डार्क पैटर्न में फंस रहे भोले-भाले लोग, कहीं आपके...