Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta, Google और Apple के बाद अमेजन ने भी किया नया एलान, पासवर्ड के बिना ही लॉग-इन हो सकेगा अकाउंट

Amazon Account Login क्या आप भी उन इंटरनेट यूजर्स में से हैं जो हर ऑनलाइन अकाउंट के लिए पासवर्ड को याद रखना एक झंझट भरा काम समझते हैं।अगर हां तो खुश हो जाइए एपल गूगल मेटा के बाद अब अमेजन पर अकाउंट लॉग-इन के लिए पासवर्ड एंटर करने की जरूरत नहीं होगी। अमेजन ने अकाउंट लॉग-इन के लिए पासकी का एलान किया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
अमेजन का नया एलान, बिना पासवर्ड लॉग-इन होगा अब शॉपिंग अकाउंट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी उन इंटरनेट यूजर्स में से हैं जो हर ऑनलाइन अकाउंट के लिए पासवर्ड को याद रखना एक झंझट भरा काम समझते हैं।

अगर हां, तो खुश हो जाइए, एपल, गूगल, मेटा के बाद अब अमेजन पर अकाउंट लॉग-इन के लिए पासवर्ड एंटर करने की जरूरत नहीं होगी।

जी हां, इन बड़ी टेक कंपनियों की तरह ही अमेजन ने भी अपने यूजर्स के लिए अकाउंट लॉग-इन के तरीके को पहले से आसान बना दिया है। शॉपिंग करने के लिए आपको किसी तरह के पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं होगी।

कैसे लॉग-इन होगा अब अकाउंट

दरअसल, यूजर और उसकी जानकारियों की सुरक्षा के लिए ही ऑनलाइन अकाउंट को लॉक करने की जरूरत होती है। बिना पासवर्ड के अकाउंट को सुरक्षित रख जाना मुश्किल है।

हालांकि, हर ऑनलाइन अकाउंट के लिए एक नया पासवर्ड बनाना और उसे याद रखना हर दूसरे यूजर के लिए झंझट भरा काम है। ऐसे में अकाउंट की सिक्योरिटी के साथ-साथ अकाउंट को लॉग-इन करने के लिए पासकी के तरीके को पेश किया गया है।

ये भी पढ़ेंः 8GB रैम और 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Realme Narzo N53 स्मार्टफोन, जानें नए वेरिएंट की कीमत और सेल डिटेल्स

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं पास-की का इस्तेमाल

कंपनी ने अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि पासकी सपोर्ट की सुविधा अमेजन ग्राहकों के लिए पेश कर दी गई है। बहुत जल्द यह सुविधा आईओएस और एंड्रॉइड अमेजन शॉपिंग ऐप के लिए भी पेश की जाएगी।

फिलहाल यह सुविधा कुछ ही ब्राउजर और डिवाइस के लिए मौजूद है। अमेजन अकाउंट पर लॉग-इन एंड सिक्योरिटी ऑप्शन के साथ पासकी को सेटअप किया जा सकेगा।

क्या है पास-की

पासकी ऐप्स और वेबसाइट के लिए साइन-इन का नया तरीका है। पासकी के साथ यूजर अपने ऑनलाइन अकाउंट को लॉग-इन करने के लिए फिंगरप्रिंट, फेस लॉक, लॉक स्क्रीन पिन का इस्तेमाल कर सकता है।

हालांकि, अमेजन ने यह भी जानकारी दी है कि पासवर्ड का तरीका फिलहाल कुछ समय तक मौजूद रहेगा। यह पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा रहा है।