Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब आपके खास लोगों की आवाज में बात करेगी एलेक्सा, मिल रहा ये नया फीचर

अमेजन एलेक्सा के लिए एक नए फीचर लाने की योजना बना रहा है । इसकी मदद से एलेक्सा अपने यूजर्स के रिश्तेदारों और दोस्तों की आवाज में बात कर सकती है। अमेजन ने लास वेगास में MARS कॉन्फ्रेंस के दौरान एलेक्सा के इस फीचर की घोषणा की।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Fri, 24 Jun 2022 03:21 PM (IST)
Hero Image
एलेक्सा का नया फीचर, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Amazon अपने वॉइस असिस्टेंट Alexa को दिन-ब-दिन स्मार्ट बनाती जा रही है। ई-कॉमर्स कंपनी एलेक्सा को एक नए फीचर के साथ लाने की तैयारी कर रही हैं जो यूजर्स को अपने उन रिश्तेदारों और दोस्तों की आवाज सुनने या बात करने देगी, जो उनके बीच नहीं है। नहीं ऐसा नहीं है कि एलेक्सा के पास कोई सुपरपॉवर आ गई है, ये इसका नया फीचर है। आइये एलेक्सा के इस फीचर के बारे में जानते हैं।

अमेजन ने लास वेगास में MARS(मशीन लर्निंग, ऑटोमेशन, रोबोट्स एंड स्पेस)कॉन्फ्रेंस के दौरान एलेक्सा के अपकमिंग फीचर की घोषणा की। एलेक्सा अभी आपके स्मार्ट होम को कंट्रोल कर सकती है, अलग-अलग स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म से म्यूजिक चला सकती है और अलग-अलग भाषाओं में बातचीत भी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन एक ऐसा सिस्टम विकसित कर रहा है जिससे एलेक्सा किसी व्यक्ति की आवाज़ को सुनने के कुछ सेकंड बाद उसकी नकल कर सकेगी।

कंपनी ने कॉन्फ्रेंस के दौरान एक वीडियो दिखाया गया , जिसमें एक बच्चा एलेक्सा से पूछा रहा है, "एलेक्सा, क्या दादी मुझे 'द विजार्ड ऑफ ओज पढ कर सुना सकती हैं?"इस पर एलेक्सा बिल्कुल उस बच्चे की दादी की आवाज में कमांड को लेती है और उसे कहानी सुनाती है।अमेजन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और एलेक्सा के प्रमुख वैज्ञानिक, रोहित प्रसाद ने कहा कि इसके लिए ऐसे आविष्कारों की जरूरत थी, जहां हमें एक मिनट से भी कम समय की रिकॉर्डिंग से हाई क्वालिटी वाली आवाज का प्रोडक्शन करना सीखना था।

कंपनी ने बताया कि महामारी के दौरान काफी लोगों ने अपने अपनो को खो दिया था। ऐसे में अगर वह उन लोगों की आवाज सुन सके तो उन्हें अच्छा महसूस होगा। इस फीचर को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यादों को संभालकर रखना है। बता दें कि एक्सपर्ट को डर है कि कहीं इस फीचर का इस्तेमाल धोखाधड़ी या जालसाजी के लिए ना किया जाए।