Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amazon Prime Video ने प्लेटफॉर्म से हटाए ये फीचर्स, यहां जानें जरूरी डिटेल

अमेजन ने बताया कि उनके बेस प्राइम वीडियो सब्सक्रिप्शन में अब डॉल्बी विजन एचडीआर या डॉल्बी एटमॉस सराउंड साउंड की सुविधा हटा दी है। आपको बता दें कि पिछले महीने ई-कॉमर्स प्रमुख ने इस प्लान के साथ ऐड्स को भी जगह दी है। यानी कि अब आप हाई क्वालिटी कंटेंट नहीं देख पाएंगे। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 14 Feb 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
Amazon Prime Video ने प्लेटफॉर्म से हटाएं ये फीचर्स, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन अपने कस्टमर्स के लिए कई सुविधाएं लाता है, जिसमें आपको अमेजन प्राइम के साथ प्राइम वीडियो की सुविधा मिलती है। हाल ही में कंपनी ने अमेरिका में अपने प्राइम वीडियो में ऐड फ्री सुविधा को हटा दिया था।

अब कंपनी इस विज्ञापन-युक्त प्लान की क्वॉलिटी को कम कर रही है। एक रिपोर्ट में पता चला है कि अब यूजर्स को डॉल्बी विजन एचडीआर और डॉल्बी एटमॉस का एक्सेस नहीं मिलेगा। ऐसा कुछ ये फैसला 29 जनवरी से वीडियो देखने के एक्सपीरियंस में विज्ञापनों को लाने के कुछ दिनों बाद आया है।

बढ़ गई प्लान की कीमत

  • अगर आप इन सुविधा को लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे। यानी आपको 2.99 डॉलर/माह एक्स्ट्रा देना होगा।
  • कंपनी की प्रवक्ता केटी बार्कर ने कहा कि डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस फीचर्स केवल रिलेवेंट टॉपिंक पर विज्ञापन मुक्त विकल्प पर उपलब्ध हैं। अन्य ओटीटी खिलाड़ियों द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी के बीच कंपनी ने ये कदम उठाया है, जो स्वाभाविक है।

यह भी पढ़ें - Samsung Galaxy S24 यूजर्स को हो रही है ये परेशानी, जानिए क्या है पूरा मामला

इन यूजर्स के लिए किया गया बदलाव

  • आपको बता दें कि अभी ये बदलाव यूएस में ग्राहक के लिए किया गया है। अमेरिका में कस्टमर्स 8.99 डॉलर/माह प्लान का विकल्प चुन सकते हैं और विज्ञापन-मुक्त अनुभव और डॉल्बी क्षमताओं का आनंद लेने के लिए 2.99 डॉलर ऐड-ऑन जोड़ सकते हैं।
  • यह डॉल्बी लेबोरेटरीज को भुगतान की जाने वाली फीस को हटाकर कुछ लाभ बचाने का एक प्रयास हो सकता है।
  • यह बदलाव सितंबर 2023 में अमेजन की घोषणा के बाद आया है कि इस साल वह प्राइम वीडियो फिल्मों और शो में सीमित विज्ञापन पेश करेगा। हालांकि कंपनी ने भारत में विज्ञापनों या डॉल्बी सुविधाओं के बाहर होने के बारे में कोई अपडेट साझा नहीं किया है।

यह भी पढ़ें- Samsung ने फ्लैगशिप फोन के लिए पेश किया लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट, ऐसे करें फरवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड