Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब उड़कर आएगा आपका पार्सल, इस कंपनी ने शुरू की ड्रोन डिलीवरी सर्विस

ऑनलाइन शॉपिंग आजकल बहुत आम बात है। सैकड़ों लोग हर रोज शॉपिंग करते हैं। जिन्हें सही समय पर डिलीवर करना डिलीवरी एजेंट की जिम्मेदारी होती है। लेकिन क्या हो अगर आपका ऑर्डर आपके पास उड़ कर पहुंचे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 30 Dec 2022 02:06 PM (IST)
Hero Image
Now Amazon deliver the orders with drone, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हर रोज सैकड़ों लोग ई-कॉमर्स साइट से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। जिस कारण हर रोज सैकड़ों डिलीवरी भी होती है। इन डिलीवरी को कंपनी के एजेंट आपतक पहुंचाते हैं। लेकिन इसमें टाइम लगता है। लेकिन क्या हो , अगर आपका ऑर्डर आपके पास उड़ता हुआ आ जाए। जी हां ऐसा हो सकता है। क्योंकि अमेजन अब अपने डिलीवरी सिस्टम को ड्रोन को शामिल किया है, जो आपके घर तक आपका ऑर्डर पहुंचाएगा।

एक घंटे में कस्टमर्स तक पहुंचेगा ऑर्डर

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने एक घंटे में कस्टमर्स के घरों में पैकेज को डिलीवर करने के लिए अमेरिकी राज्यों कैलिफोर्निया और टेक्सास में ड्रोन द्वारा ऑर्डर देना शुरू कर दिया है। एक नई मीडिया रिपोर्ट में पता चला है कि हाल ही में लॉकफोर्ड, कैलिफोर्निया और कॉलेज स्टेशन, टेक्सास के कस्टमर्स को कंपनी की 'अमेजन प्राइम एयर' ड्रोन सेवा का उपयोग करके ड्रोन द्वारा पार्सल डिलीवरी किए गए है।

यह भी पढ़ें- Realme जल्द लॉन्च करेगी अपना ये फोन, मिलेगी 240W फास्ट चार्ज और 50MP का कैमरा

अमेजन प्राइम एयर

यह अमेजन की ड्रोन सर्विस है, जिसे ऑर्डर डिलीवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। अमेजन एयर के प्रवक्ता नताली बांके ने एक बयान में कहा कि हमारा उद्देश्य अपने ड्रोन को आसमान में सुरक्षित रूप से पेश करना है। हम इन समुदायों में शुरुआत कर रहे हैं और समय के साथ धीरे-धीरे अधिक ग्राहकों तक डिलीवरी बढ़ाएंगे।

2020 में मिली था मंजूरी

2020 में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने कंपनी को ड्रोन से पैकेज भेजने के लिए 'पार्ट 135' की मंजूरी दी थी। लॉकफोर्ड और कॉलेज स्टेशन में रहने वाले कस्टमर्स साइन अप करने और ऑर्डर देने के पात्र हैं,बता दें कि अमेजन उन कस्टमर्स को सूचित करेगा जो उनके क्षेत्र में ड्रोन डिलीवरी होने पर कहीं और होंगे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऑर्डर देने के बाद कस्टमर्स को ट्रैकिंग जानकारी और डिलीवरी का अनुमानित समय बताया जाएगा, जब ड्रोन से पैकेज की डिलीवरी होने की उम्मीद होगी।

यह भी पढ़ें- 26 जनवरी 2023 से पहले इस राज्य में लॉन्च हो जाएगी 5G सर्विस, सरकार कर रही है बड़ी प्लानिंग