Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET और NET परीक्षा में गड़बड़ी के बीच UPSE का नया प्रस्ताव, AI बेस्ड सीसीटीवी से होगी निगरानी

नीट और नेट परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं से जुड़े विवादों के बीच देश की प्रमुख भर्ती संस्था यूपीएससी ने अपने विभिन्न परीक्षणों में धोखाधड़ी और नकल को रोकने के लिए चेहरे की पहचान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सीसीटीवी निगरानी प्रणाली का उपयोग करने का फैसला लिया है। हाल ही में अनुभवी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से दो तकनीकी समाधान तैयार करने के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 24 Jun 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
NEET और NET परीक्षा में गड़बड़ी के बीच UPSE का नया प्रस्ताव

एजेंसी, नई दिल्ली। नीट और नेट परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं से जुड़े विवादों के बीच देश की प्रमुख भर्ती संस्था यूपीएससी ने अपने विभिन्न परीक्षणों में धोखाधड़ी और नकल को रोकने के लिए चेहरे की पहचान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सीसीटीवी निगरानी प्रणाली का उपयोग करने का फैसला लिया है।

परीक्षा प्रक्रिया के दौरान दो तकनीकों का होगा इस्तेमाल

हाल ही में अनुभवी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से दो तकनीकी समाधान तैयार करने के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं।

पहला समाधान आधार बेस्ड फिंगर प्रिंट ऑथेंटिकेशन है और दूसरा उम्मीदवारों की चेहरे की पहचान और ई-एडमिट कार्ड की क्यूआर कोड स्कैनिंग। इन दोनों ही तकनीकों का इस्तेमाल परीक्षा प्रक्रिया के दौरान किया जा सकेगा।

संघ लोक सेवा आयोग के बारे में

बता दें, संघ लोक सेवा आयोग (UPSE), एक संवैधानिक निकाय है, जो 14 प्रमुख परीक्षाएँ आयोजित करता है। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा भी शामिल है।

इसके अलावा केंद्र सरकार के ग्रुप 'ए' और ग्रुप 'बी' पदों पर भर्ती के लिए हर साल कई भर्ती परीक्षाएँ, साक्षात्कार भी आयोजित करता है।

लेह, कारगिल, श्रीनगर, इंफाल, अगरतला, आइजोल और गंगटोक सहित अन्य प्रमुख शहरों में अधिकतम 80 केंद्रों पर आयोजित की जाने वाली ऐसी भर्ती में अनुमानित 26 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है।

सीसीटीवी निगरानी को लागू करने का लिया गया फैसला

आयोग ने कहा, "सुरक्षित वेब सर्वर के माध्यम से वास्तविक समय की उपस्थिति निगरानी प्रणाली के लिए प्रावधान किया जाना चाहिए। सिस्टम में नामांकन गतिविधि की वास्तविक समय की निगरानी के साथ-साथ प्रत्येक नामांकन और समय टिकट के खिलाफ जीपीएस निर्देशांक का प्रावधान होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नामांकन निर्धारित शिफ्ट के दौरान किया गया है।"

आयोग ने कहा कि चेहरे की पहचान दो छवियों के पूरी तरह से स्टेटलेस लेनदेन में की जानी चाहिए - एक ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान प्रदान की गई और दूसरी परीक्षा के दिन कैप्चर की गई।

यूपीएससी ने कहा कि उसने सुरक्षित वातावरण में देश भर के विभिन्न केंद्रों/स्थलों पर आयोग की परीक्षाओं के संचालन के लिए उम्मीदवारों और अन्य व्यक्तियों की विभिन्न गतिविधियों की निगरानी के लिए रिकॉर्डिंग और लाइव प्रसारण प्रणालियों के साथ सीसीटीवी/वीडियो निगरानी को लागू करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ेंः UPSC प्रीलिम्स परीक्षा में AI ने मारी बाजी, 7 मिनट में किया कमाल; टॉप 10 में बनाई अपनी जगह

प्रत्येक 24 उम्मीदवारों के लिए एक सीसीटीवी कैमरा

यूपीएससी ने कहा कि सेवा प्रदाता प्रत्येक परीक्षा हॉल/कमरे में प्रत्येक 24 उम्मीदवारों के लिए एक सीसीटीवी कैमरा लगाएगा "इस शर्त के अधीन कि प्रत्येक कमरे में कम से कम 1 सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए, भले ही उम्मीदवारों की संख्या 24 से कम क्यों न हो।"

यदि परीक्षा हॉल/कमरे में 24 से अधिक उम्मीदवार हैं, तो प्रत्येक 24 उम्मीदवारों के लिए एक सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि सीसीटीवी कैमरा और उम्मीदवार का अनुपात 1:24 से कम न हो और कोई भी ब्लाइंड स्पॉट न हो,

एआई-आधारित वीडियो सिस्टम को "यदि परीक्षा के दौरान प्रवेश/निकास द्वार पर कोई हलचल देखी जाती है," और "यदि कक्षाओं के अंदर फर्नीचर ठीक से व्यवस्थित नहीं है, तो अलर्ट उत्पन्न करने में सक्षम होना चाहिए।"

बोली दस्तावेज के बंद होने की तारीख 7 जुलाई दोपहर 1 बजे है। बोली उसी दिन दोपहर 1.30 बजे खोली जाएगी।