Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में पहली बार Alexa पर सेलिब्रिटी वॉयस फीचर हुआ उपलब्ध, अब यूजर्स कर सकेंगे ‘बिग बी’ से गुफ्तगू

अब तक Amazon ईको डिवाईस पर सवालों का जवाब Alexa देती थी अब आप अमित जी यानी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में भी जवाब सुन सकते हैं। कंपनी ने आज Alexa पर भारत के पहले सेलिब्रिटी वॉयस फीचर की उपलब्धता की घोषणा की है।

By Mohini KediaEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 06:56 PM (IST)
Hero Image
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। अमित जी, ‘शोले के गाने बजाइये’, अमित जी, ‘प्ले सॉंग्स फ्रॉम कभी कभी’, अमित जी, ‘टैल अस ए फनी स्टोरी', अमित जी, ‘इट इज माइ बर्थडे’, अमित जी, ‘कोई कविता सुनाइये’, अमित जी, ‘वॉट्स इज द वेदर टुडे। अब तक Amazon ईको डिवाईस पर इस तरह की बातों और सवालों का जवाब Alexa देती थी, अब आप अमित जी यानी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में भी जवाब सुन सकते हैं। कंपनी ने आज Alexa पर भारत के पहले सेलिब्रिटी वॉयस फीचर की उपलब्धता की घोषणा कर दी है। इससे भारतीय यूजर्स को एक अलग तरह का Alexa एक्सपीरियंस मिलेगा।

अमिताभ बच्चन द्वारा चुने गए ओरिजिनल कॉन्टेंट का लें आनंद

वैसे यह पहली बार है जब भारत के यूजर्स को Alexa के साथ-साथ भारतीय सिनेमा के बहुत बड़े नायक यानी अमिताभ बच्चन की आवाज सुनने को मिलेगा। इस तरह का प्रयोग भारत में कभी नहीं हुआ है। सेलिब्रिटी वॉयस फीचर के जरिए आप अमिताभ बच्चन द्वारा चुनी गई ओरिजिनल कॉन्टेंट का आनंद ले सकते हैं, जिसमें उनके जीवन की कहानियां, उनके पिता की कविताएं, टंग ट्विस्टर्स, प्रेरक विचार और बहुत कुछ शामिल हैं। इस अनूठी और मनोरंजक कॉन्टेंट के अलावा, यूजर्स मिस्टर बच्चन की सिग्नेचर स्टाइल में संगीत के बारे में पूछ सकते हैं, अलार्म सेट कर सकते हैं और मौसम का अपडेट ले सकते हैं। अन्य कामों जैसे शॉपिंग, सामान्य जानकारी, दिनचर्या, स्मार्ट होम कंट्रोल आदि के लिए Alexa है।

अमिताभ बच्चन की आवाज का दबदबा

भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज का दबदबा भारत के साथ-साथ विश्वभर में आज भी कायम है। उनकी आवाज को सुनना हर भारतीय को सुकून और गर्व का एहसास कराता है। उनका Alexa के साथ जुड़ने का मतलब है कि अब अमित जी की आवाज भारतीय यूजर्स के घरों में सुनाई देगी। उनके चाहने वाले उनकी आवाज के साथ गुफ्तगू कर पाएंगे। Amazon हमेशा ही अपने यूजर्स के लिए कुछ खास और नया करते रहा है। Alexa जब दुनिया में आया तो यूजर्स को एक अलग और अनोखी टेक्नोलॉजी से रूबरू होने का मौका मिला। यूजर्स ने इस टेक्नोलॉजी को बहुत प्यार भी दिया। अब इसमें महानायक की आवाज का जुड़ना एक शानदार और देसी प्रयोग है, जिस पर भारतीय यूजर्स अपना प्यार लुटाने के लिए तैयार हैं।

ईको डिवाइस पर Alexa और अमित जी के साथ अंग्रेजी, हिंदी या दोनों भाषाओं में बातचीत

Amazon अपने यूजर्स के लिए हमेशा इनोवेशन करता रहता है, ताकि उन्हें उनकी सहूलियत के हिसाब से बेहतर एक्सपीरियंस मिल सके। अपने ईको डिवाईस पर, आप Alexa और अमित जी के साथ अंग्रेजी, हिंदी या दोनों भाषाओं में बातचीत कर सकते हैं। अगर आप ईको डिवाईस पर भाषा बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए Alexa ऐप में डिवाईस सेटिंग्स में जाएं या कहें, 'Alexa स्पीक इन हिंदी'। भारतीय यूजर्स सेलिब्रिटी वॉयस फीचर को ईको डिवाईस के अलावा Amazon शॉपिंग ऐप (केवल एंड्रॉयड) पर माईक आईकन दबाकर जोड़ सकते हैं। इस फीचर का फायदा लेने के लिए आपको इंट्रोडक्टरी प्राइस के रूप में एक वर्ष के लिए 149 रुपये देना होगा।

कैसे 'अमित जी' वॉइस फीचर को करें इनेबल

  1. बोलें - 'Alexa, मुझे अमित जी से बात करनी है' और दिशानिर्देशों को सुनें।
  2. अपनी खरीद की पुष्टि करें।
  3. इस फीचर को इनेबल करने के लिए ईको डिवाईसेस पर बोलें - 'Alexa, अमित जी वेक वर्ड इनेबल करो'।
  4. अपने Amazon शॉपिंग ऐप (केवल एंड्रॉयड) पर, सैटिंग्स टैब में Alexa सेक्शन में विजिट करें और 'अमित जी' का वेक वर्ड इनेबल करें।
  5. अमित जी से संगीत, कविता, जोक्स, टंग ट्विस्टर्स आदि के बारे में पूछें।
  6. आप ज्यादा खोज के लिए यह भी पूछ सकते हैं 'अमित जी, आप क्या कर सकते हैं?'
  7. ज्यादा जानकारी के लिए www.amazon.in/amitji पर विजिट करें।

एक बार सेटअप हो जाने के बाद, आप बस 'अमित जी' को हर दिन प्रेरित करने, मनोरंजन करने और खुशी फैलाने के लिए कह सकते हैं।

लेखक- शक्ति सिंह

 नोट- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।