Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर महीने लगभग 20 GB डाटा का इस्तेमाल करता है एक भारतीय, 5G सेवाओं के लॉन्च से बदली तस्वीर

नोकिया की एक नई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि 2022 ने एक भारतीय नागरिक ने महीने भर में औसतन 19.5GB डाटा का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने यह भी बताया कि देश में मोबाइल डेटा ट्रैफिक पिछले पांच सालों में लगभग 3 गुना बढ गया है। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 16 Feb 2023 05:51 PM (IST)
Hero Image
Nokia report shares that an Indian used an average of 19.5GB of data per month

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नोकिया की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले पांच सालों में मोबाइल डेटा उपयोग में तीन गुना वृद्धि हुई है। भारत में मोबाइल डेटा ट्रैफिक पिछले पांच वर्षों में 3.2 गुना बढ़ गया है, क्योंकि अखिल भारतीय डाटा उपयोग प्रति माह 2018 में 4.5 एक्साबाइट से बढ़कर 2022 में 14.4 एक्साबाइट हो गया। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एक भारतीय ने 2022 में प्रति माह औसतन 19.5GB डाटा का उपयोग किया। आइये इसके बारे में जानते हैं।

नोकिया सालाना रिपोर्ट

नोकिया ने गुरुवार को अपनी सालाना मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक इंडेक्स (एमबीटी) रिपोर्ट जारी की, जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है। नोकिया की रिपोर्ट में भारतीय मोबाइल बाजार के विकास के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। इसमें मोबाइल डाटा की खपत और विकास, 4G से 5G में चल रहे संक्रमण के साथ-साथ निजी नेटवर्क के साथ पांचवीं पीढ़ी के मोबाइल सिस्टम (5G) को अपनाने की संभावनाएं को भी शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें- नहीं गंवाना चाहते मेहनत की कमाई तो अपनाएं ये टिप्स, स्कैमर्स भी हो जाएंगे फेल, नहीं होंगे ATM फ्रॉड

बढ़ी मोबाइल डाटा की खपत

रिपोर्ट में अक्टूबर 2022 में देश में कमर्शियल 5G सेवाओं के लॉन्च के साथ मोबाइल डाटा की खपत में वृद्धि की ओर इशारा किया गया हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संचार सेवा प्रदाता (CSP) 5G नेटवर्क तैनात करते हैं और नए क्षेत्रों में तेजी से विस्तार करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल मोबाइल डाटा ट्रैफिक में 4G और 5G सब्सक्राइबर्स की हिस्सेदारी करीब 100 फीसदी है।

औसत डाटा खपत में आई तेजी

इसके अलावा, 2018 के बाद से प्रति यूजर्स औसत डाटा खपत तेजी से बढ़ी है, जो 2022 में प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 19.5 गीगाबाइट (जीबी) तक पहुंच गई है। 2024 तक भारत में उपयोग किए जाने वाले कुल मोबाइल डाटा के दोगुने से अधिक होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में 70 मिलियन से अधिक 5G डिवाइस भारत में भेजे जाने का अनुमान लगाया गया था।

निजी वायरलेस नेटवर्क में बढ़ेगा भारत की निवेश

MBiT 2023 ने उद्योगिक निवेश में महत्वपूर्ण तेजी पर प्रकाश डाला। रिपोर्ट में कहा गया है कि निजी 5G नेटवर्क पर उद्योगिक खर्च भारत में विनिर्माण, उपयोगिताओं, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा सहित विविध उद्योग कार्यक्षेत्रों में नए उपयोग के मामलों से प्रेरित होगा। बता दें कि निजी वायरलेस नेटवर्क में भारत का निवेश 2027 तक लगभग 250 मिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Oppo Find N2 Flip: कितना खास है ओप्पो का पहला फोल्डेबल फोन, यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें