Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंध्रप्रदेश की नई राजधानी अमरावती में बनेगी YouTube एकेडमी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर रहेगा फोकस

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि यूट्यूब अमरावती में अपनी एक एकेडमी सेटअप करेगी। बता दें यह जानकारी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के सीईओ नील मोहन और गूगल के एशिया प्रशांत (Google’s president of the Asia Pacific ) क्षेत्र के अध्यक्ष संजय गुप्ता सहित टेक्नोलॉजी के टॉप लेवल अधिकारियों की एक ऑनलाइन मीटिंग के बाद सामने आया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 08 Aug 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
आंध्रप्रदेश की नई राजधानी अमरावती में बनेगी YouTube एकेडमी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गूगल के पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब को लेकर एक बड़ा एलान किया है। एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि यूट्यूब अमरावती में अपनी एक एकेडमी सेटअप करेगा। बता दें, यह जानकारी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के सीईओ नील मोहन और गूगल के एशिया प्रशांत (Google’s president of the Asia Pacific ) क्षेत्र के अध्यक्ष संजय गुप्ता सहित टेक्नोलॉजी के टॉप लेवल अधिकारियों की एक ऑनलाइन मीटिंग के बाद सामने आया है।

एन चंद्रबाबू नायडू ने खुद दी यूट्यूब को लेकर जानकारी

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से यूट्यूब को लेकर यह जानकारी दी है। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने एक्स पोस्ट पर लिखा है कि आज यूट्यूब के ग्लोबल सीईओ नील मोहन और गूगल एशिया प्रशांत क्षेत्र के हेड संजय गुप्ता से ऑनलाइन जुड़कर बहुत खुशी हुई।

हमने स्थानीय भागीदारों के साथ मिलकर आंध्र प्रदेश में एक यूट्यूब अकादमी स्थापित करने पर चर्चा की, ताकि AI, कंटेंट डेवलपमेंट, कौशल विकास और प्रमाणन कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा सके। इसके अलावा, हमने अपनी राजधानी अमरावती में मीडिया सिटी पहल के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए रास्ते तलाशे।

ये भी पढ़ेंः भारत में YouTube Shorts के हैं करोड़ों फैन्स, क्रिकेट वीडियो से आकर्षित हुए 50 अरब से ज्यादा लोग: नील मोहन

क्यों सेटअप की जा रही है यूट्यूब एकेडमी

दरअसल, यूट्यूब एकेडमी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंटेंट डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट पर फोकस करेगी। ऐसा आंध्रप्रदेश को भारत का डिजिटल केंद्र बनाने की कड़ी में किया जा रहा है।

नायडू ने 'आंध्र प्रदेश के लिए एआई, गूगल द्वारा संचालित' पहल के तहत गूगल के साथ व्यापक साझेदारी की योजना को लेकर भी जानकारी दी है। इस साझेदारी के साथ एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर को लेकर एआई एप्लीकेशन को एक्सप्लोर किया जाएगा। इसके अलावा, स्टार्टअप और एमएसएमई को डिजिटल क्रेडिट के जरिए सपोर्ट दिया जाएगा। साझेदारी को औपचारिक रूप देने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार और गूगल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद की जा रही है।