Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android 14: ढेर सारे फीचर्स के साथ इन यूजर्स को मिलेगा ये नया एंड्रॉइड अपडेट, लिस्ट में शामिल है बहुत कुछ खास

Google ने अपने सॉफ्टवेयर अपडेट Android 14 के बीटा 4 को पेश कर दिया है। इस अपडेट के साथ यूजर्स को कई नए फीचर्स बग फिक्स और सुधार देखने को मिल सकते हैं। इतना ही नहीं कंपनी इस अपडेट को साथ नया डिफॉल्ट प्रोफाइल पिक्चर विकल्प दे रही है। फिलहाल ये अपडेट बीटा टेस्टर्स को लिए उपलब्ध है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 13 Jul 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
New software update for beta users, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड 14 बीटा 4 अपडेट, जो अब चुनिंदा बीटा डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है, अब यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स, बग फिक्स और परफॉरमेंस सुधार के साथ आता है।

Google ने एंड्रॉइड के परफॉरमेंस, बैटरी लाइफ, सिक्योरिटी और प्राइवेसी को बढ़ाने के उद्देश्य से मंगलवार को नया बीटा अपडेट पेश किया। नए अपडेट के साथ, कंपनी ने एक नया 'ऑटो-कन्फर्म अनलॉक फीचर' भी जोड़ा है।

Android 14 Beta 4 अपडेट में बदलाव

इस नए अपडेट के साथ, अगर यूजर सही पिन डालता है तो फोन अनलॉक हो जाएगा, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को काम करने के लिए शर्त यह है कि पिन कम से कम 6 अंकों का होना चाहिए। इस नई फंक्शनालिटी का उद्देश्य यूजर्स को सुविधाजनक और निर्बाध अनलॉकिंग अनुभव देना है।

डिफॉल्ट प्रोफाइल पिक्चर विकल्प

इसके अलावा, नया बीटाअपडेट एक नया डिफॉल्ट प्रोफाइल पिक्चर विकल्प भी जोड़ता है जो यूजर को अपनी प्रोफाइल को और आसानी से कस्टमाइज करने की अनुमति देता है। इसके साथ, यूजर अपने एंड्रॉइड डिवाइस को पर्सनलाइज करने के लिए अलग-अलग प्रकार की प्रोफाइल पिक्चर चुनने में सक्षम होंगे।

Languages में जुड़े नए विकल्प

स्पीच विकल्पों को भी लैंग्वेज में ट्रांसफर कर दिया गया है। यूजर्स को अब सेटिंग्स में जाकर सिस्टम और फिर कीबोर्ड सेटिंग्स का चयन करना होगा। विकल्पों तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले सिस्टम और फिर भाषाएँ चुननी होंगी।

जानें कब बना था आपका फोन

यूजर अब अपने फोन का मैन्यूफैक्चरिंग इयर भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको बस सेटिंग्स, अबाउट फोन और फिर मॉडल पर जाना है। स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी में डिवाइस की उम्र भी बताई जाएगी।

क्वालिटी में सुधार

एंड्रॉइड 14 बीटा 4 अपग्रेड वॉल्यूम मैनेजमेंट के संदर्भ में 'रिंग वॉल्यूम' और 'नोटिफिकेशन वॉल्यूम' स्लाइडर्स को पूरी तरह से अलग करता है। यूजर्स के पास अब साउंड प्राथमिकताओं की तुलना में बेहतर फ्लेक्सिबिलिटी और पर्सनलाइज्ड है क्योंकि वे अपने फोन कॉल और नोटिफिकेशन साउंड के स्तर को अलग से संशोधित कर सकते हैं।

समय के साथ एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए Google का समर्पण एंड्रॉइड 14 बीटा 4 अपग्रेड में स्पष्ट है। Google नई सुविधाएं जोड़कर, समस्याओं को ठीक करके और सिस्टम परफॉरमेंस में सुधार करके कंज्यूमर्स को अधिक सहज, सुरक्षित और आनंददायक Android अनुभव देना चाहता है।