Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android 14 में मिलेगा Partial Screen Recording फीचर, यूजर्स को मिलेंगे कई और शानदार ऑप्शन

Android 14 Update गूगल बहुत जल्द अपने यूजर्स के लिए Android 14 का अपडेट जारी कर सकता है। एंड्रॉइड 14 में एक कमाल का फीचर मिलने वाला है। एंड्रॉइड 14 अपडेट में यूजर्स को Partial Screen Recording फीचर मिलेगा। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 22 May 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Android 14 update will introduce a partial screen recording feature

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल बहुत जल्द Android 14 को लॉन्च कर सकता है। इस महीने की शुरुआत में, Android 14 बीटा 2 वर्जन एक इनबिल्ट प्रेडिक्टिव बैक एनीमेशन के साथ जारी किया गया था, जो यूजर्स को कामों के बीच स्विच करने और होम स्क्रीन पर जाने की अनुमति देता है।

स्टेबल अपडेट इस साल अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है। कई रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि Android 14 का स्टेबल अपडेट जल्द आने वाला है।

एंड्रॉइड 14 में मिलेगा ये खास फीचर

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड 14 अपडेट एक Partial Screen Recording फीचर पेश करेगा, जो यूजर्स को एक ऐप रिकॉर्ड करने का विकल्प चुनने की अनुमति देगा। रिकॉर्डिंग के दौरान, कोई सिस्टम नोटिफिकेशन रुकावट नहीं होती है और यहां तक कि स्टेटस बार भी छिपा होता है। हालांकि, पूरी स्क्रीन को रिकॉर्ड करने का विकल्प अभी भी उपलब्ध रहेगा और यह उसी तरह काम करता रहेगा, यानी रिकॉर्डिंग में सभी सिस्टम नोटिफिकेशन शामिल होंगे।

Partial Screen Recording फीचर का क्या होगा फायदा

पार्शियल स्क्रीन रिकॉर्डिंग विकल्प कथित तौर पर यूजर्स को ऐप लिस्ट से चयन करने की अनुमति देता है, जिसे वे ऐप सेलेक्टर डायलॉग पर स्वाइप करके चुन सकते हैं। यूजर्स को बाएं और दाएं स्वाइप करके कर्सल से इस्तेमाल किए गए अंतिम तीन ऐप्स में से चुनने की भी अनुमति होगी। जब तक स्क्रीन रिकॉर्डिंग को मैन्युअल रूप से खत्म नहीं किया जाता है, तब तक यह रिकॉर्ड करना जारी रखेगा।

ऐसे बंद कर पाएंगे स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर

यदि रिकॉर्डिंग चालू है और यूजर्स ऐप छोड़ देता है, तो रिकॉर्डिंग जारी रहेगी लेकिन रिकॉर्ड की गई कंटेंट काली होगी। एक बार जब यूजर्स ऐप को फिर से खोलता है, तो कंटेंट उसी फ़ाइल में रिकॉर्डिंग फिर से शुरू कर देगी। रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए यूजर्स को कथित तौर पर नीचे की ओर स्वाइप करना होगा और पार्शियल स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर को बंद करना होगा।