Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android 14 में मिल सकता है बैटरी हेल्थ फीचर, मैन्युफैक्चरिंग डेट से लेकर चार्जिंग स्टेटस तक की मिलेगी जानकारी

Android 14 Battery Health Feature अगर आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। गूगल अपने अपकमिंग Android 14 अपडेट में बैटरी हेल्थ फीचर को पेश कर सकता है। आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 02 Jun 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
Android 14 will come with a battery health feature Know How its Work

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हाल ही में, Google I/O 2023 में, Google ने अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन पेश किया। गूगल इवेंट में Android 14 को कई नए फीचर्स के साथ पेश किया गया था। इसके अलावा कंपनी ने गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड 14 बीटा वर्जन की घोषणा की थी।

इवेंट में दावा किया गया था कि Android 14 कई बड़े अपग्रेड के साथ आएगा। स्टेबल अपडेट से पहले अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में एंड्रॉइड 14 के कई फीचर्स के बारे में खुलासा किया गया है। ये अपकमिंग फीचर आपके स्मार्टफोन की बैटरी की हेल्थ को ज्यादा इम्प्रूव करेंगे। 

Android 14 में मिल सकता है बैटरी हेल्थ फीचर

एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Android 14 में एक स्टेबल बैटरी हेल्थ फीचर दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड 14 एक नए बैटरी मैनेजर एपीआई के साथ आता है जो बैटरी हेल्थ की जानकारी की जरूरत को पूरा करता है। नए अपडेट में बैटरी की चार्जिंग स्टेटस, मैन्युफैक्चर डेट, बैटरी हेल्थ जैसी जानकारी देखने को मिलेगी। हालांकि, वर्तमान में ये API केवल Android 14 बीटा 2 या इससे बड़े Pixel स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है।

बैटरी खराब होने पर मिलेगा अलर्ट

गूगल एंड्रॉइड 14 में बैटरी हेल्थ फीचर को पेश कर सकता है। हालांकि, कई रिपोर्ट में ये भी दावा किया जा रहा है कि इसे Android 15 में पेश किए जाने की अधिक संभावना है। इस फीचर में कई और बदलाव हो सकते हैं और स्मार्टफोन निर्माताओं को जानकारी को यूजर के तरीके से डिस्प्ले करने की अनुमति मिल सकती है।

ब्रांड चार्ज करने, बैटरी के हेल्थ को बढ़ाने के बारे में बेहतर सुझाव दे सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर सर्विस सेंटर पर जाने का भी सुझाव दे सकते हैं। यानी अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब होती है तो आपको एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा की आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सर्विस सेंटर पर ले जाकर दिखा दें।